Kosi River Dam Broke In Darbhanga: बिहार के दरभंगा से बड़ी खबर आ रही है. यहां देररात कोसी नदी पर बना बांध टूट गया, जिससे इलाके के कई गांवों में पानी भर गया. कोसी नदी का रौद्र रूप देखकर और बांध टूटने से गांववाले काफी भयभीत मे हैं. जानकारी के मुताबिक, किरतपुर प्रखण्ड के जमालपुर गांव के सामने कोसी नदी का लगभग 200 फीट तटबंध टूट गया है. जिला प्रसासन ने ग्रामीणों को सतर्क किया है. वहीं कोसी नदी का पानी भरने से ग्रामीणों ने गांव छोड़कर उंचे स्थान पर शरण ली है. दूसरी ओर प्रशासन की ओर से मरम्मत कार्य शुरू हो गया है. देररात को ही दरभंगा के डीएम राजीव रौशन, डीएसपी बिरौल मनीष चन्द चौधरी और एसडीओ उमेश भारती समेत जल संसाधन विभाग के CO और VDO समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंचे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सभी अधिकारियों ने रातभर वहीं कैंप किया. रात से ही मरम्मत कार्य किया जा रहा है. हालांकि, अभी तक तटबंध जोड़ने का काम पूरा नहीं हो सका है. इस घटना पर डीएम राजीव रौशन ने कहा कि हमारी पूरी तैयारी है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को बुला लिया गया है. सभी कर्मचारियों को राहत के काम में जोड़ा गया है तो वहीं अफसर और जनप्रतिनिधि भी साथ हैं. बाढ़ राहत शिविर लगाए गए हैं. यहां से लोगों को सुरक्षित और ऊंचे स्‍थानों पर भेजा जा रहा है. 


ये भी पढ़ें- बाढ़ का पानी खेत में कर रहा प्रवेश, सैकड़ों एकड़ में लगी सब्जी नष्ट होने के कगार पर


डीएम ने बताया कि एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम आज रात से इस इलाके में कैंप कर रही है. इसके साथ ही लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है. अभी हम लोगों की प्राथमिकता है कि किसी प्रकार इस तटबंध को बचा लिया जाए. वहीं उन्होंने लोगों से सतर्क और चौकस रहने की अपील की है. बता दें कि नेपाल में हो रही भारी बारिश से बिहार में बहने वाली सारी नदियां बेहद आक्रामक हो गईं हैं. पानी का दबाब इतना ज्यादा बढ़ गया है कि प्रदेश के कई जिलों में नदियों के बांध टूटने लगे हैं.  बगहा में गंडक, सीतामढ़ी के बेलसंड, रून्नीसैदपुर में बागमती और छपरा में बागमती का तटबंध टूट गया. इससे तीनों जिलों के बड़े इलाके में बाढ़ का पानी फैल गया है और दर्जनों गांवों की हजारों की आबादी प्रभावित हुई है. प्रदेश में आई बाढ़ से लाखों की आबादी प्रभावित हो रही है. 


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!