बेगूसराय:   MP Rakesh Sinha News: बेगूसराय में तकनीक के बदलते दौर में आम से लेकर खास तक हर कोई साइबर क्राइम का शिकार हो रहे हैं. अब बेगूसराय निवासी राज्यसभा सांसद प्रोफेसर राकेश सिन्हा (MP Rakesh Sinha) साइबर अपराधियों के निशाने पर आ गए हैं. उनके नाम पर फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राकेश सिन्हा ने दी जानकारी


राकेश सिन्हा बताया कि एक फेक आईडी बनाकर मैसेंजर पर पैसे मांग रहा है. कुछ सामान बेचना चाहता है, व्हाट्सएप मैसेज भेजा जा रहा है. एक व्यक्ति सीआरपीएफ का अधिकारी बनकर गाजियाबाद में संदेश भेजा कि 70 हजार में अपना ढ़ाई लाख का सामान बेचना चाहता है.उसने मेरा नाम लेकर कांटेक्ट करने को कहा. इसकी सूचना मिलते ही मैंने गृह मंत्रालय के साइबर सेल को इसकी जानकारी दी है. उम्मीद है जल्द ही इस प्रकार कारवाई होगी. मुझे लोगों ने स्क्रीनशॉट लेकर बताया कि आपके नाम से पैसा मांगा जा रहा है. फोन करके लोगों ने जानकारी दी. मुझे लगता है कि कोई जानने वाले लोग ही ऐसा कर रहे हैं. छवि धूमिल करने की कोशिश की जा रही है. 


लोगों से मांगे जा रहे थे पैसे 


उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति इस तरह के फ्रॉड का धंधा करता है, उसने एक फेसबुक आईडी बनाकर लोगों को तरह-तरह से बरगलाने की कोशिश कर रहा है. इसकी शिकायत गृह मंत्रालय से कर दिया गया है. लेकिन तब भी यह कारनामा जारी है. सोशल मीडिया की जो एक न्यूनता है, उस न्यूनता को दूर करने के लिए साइबर क्राइम डिपार्टमेंट कोशिश कर रहा है. लेकिन इसको और गति से करना चाहिए. ऐसे लोगों को सजा देनी चाहिए. क्योंकि इसमें कभी भी कहीं भी धोखा हो सकता है. गौरतलब है कि साइबर क्रिमिनल सोशल मीडिया पर लगातार इस तरह से वारदात करते रहते हैं. ऐसे में और लोगों को भी सतर्क रहने की जरूरत है.