Deoghar Vidhan Sabha Seat: झारखंड में देवनगरी देवघर को राज्य की सांस्कृतिक राजधानी समझा जाता है. देश ही नहीं विदेश में रहने वाले हिंदुओं में भी देवघर की अपनी अलग पहचान है. यहां द्वादश ज्योतिर्लिंग में शामिल बाबा बैद्यनाथ का धाम है. देवघर विधानसभा क्षेत्र 1952 में अस्तित्व में आया जो गोड्डा संसदीय क्षेत्र से जुड़ा है और देवीपुर और मोहनपुर प्रखंड तक फैला है. आजादी के बाद करीब तीन दशक तक देवघर कांग्रेस का गढ़ रहा, लेकिन 1990 के बाद राजद और भाजपा इस क्षेत्र में अपना सिक्का जमा लिया. बीते कुछ चुनावों में जेएमएम ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी है. इस वजह से इस बार यह सीट हॉट सीट में बदल चुकी है. बीजेपी ने देवघर विधानसभा से सिटिंग विधायक नारायण दास पर फिर से भरोसा जताया है. वहीं महागठबंधन में अभी तक यही क्लियर नहीं हो सका कि इस सीट पर कांग्रेस या जेएमएम में से कौन चुनाव लड़ेगा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी प्रत्याशी नारायण दास ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं की पार्टी है. बाबा बैद्यनाथ का उन पर असीम कृपा है, जिसके कारण पार्टी ने एक बार फिर से मुझ पर भरोसा जताया है. जिस तरह से पार्टी ने उनपर भरोसा जताया वैसे ही जनता का प्यार उन्हें मिलेगा और पुनः एक बार देवघर विधानसभा भाजपा की झोली में होगी. अगर पिछला चुनाव देखें तो जेएमएम के सुरेश पासवान ने बीजेपी कैंडिडेट को कड़ी टक्कर दी थी. अंत में वह सिर्फ ढाई हजार वोटों से चुनाव हार गए थे.


ये भी पढ़ें- दुमका में 2 बार हारे हैं हेमंत सोरेन, JMM के गढ़ में 'कमल' खिलाने की ताक में BJP


इस क्षेत्र में आदिवासी मतदाताओं की आबादी लगभग 5 प्रतिशत, मुस्लिम 10, ब्राह्मण 10, यादव 5,भूमिहार 3 और वैश्य व अन्य पिछड़ी जाति की आबादी लगभग 25 प्रतिशत है. इस बार बीजेपी और आजसू पार्टी एक साथ चुनावी मैदान में उतरेगी. वहीं महागठबंधन में शामिल दल भी एक मंच पर जुट कर बीजेपी को इस सीट से बेदखल करने के प्रयास में है. राजनीतिक गलियारे में बीजेपी से वर्तमान विधायक नारायण दास और इंडिया गठबंधन की ओर से जेएमएम का कैंडिडेट आ सकता है. इस सीट को बचाने को लेकर जमीनी स्तर पर रणनीति बनाने में जुटी है. वहीं महागठबंधन के दल भी अपनी पूरी ताकत झोंकने में जुटे हैं. बेरोजगारी इस क्षेत्र की बड़ी समस्या है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!