देवघरः Mahashivratri 2024: देवाधिदेव महादेव की नगरी में शिवरात्रि को लेकर उत्साह देखा जा रहा है. आज शिवरात्रि को लेकर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. श्रद्धालु के कतारबद्ध तरीके से होकर बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर बाबा को जल अर्पण कर रहे हैं. इसके साथ ही पूरे मंदिर परिसर में बोल बम, ओम नमः शिवाय, जय शिव के नारों से गूंजमन है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं शिवरात्रि को लेकर देवघर के बैद्यनाथ मंदिर में कई परंपराओं का भी आज निर्वाह किया जाता है. जिसमें जिसमें सिंदूरदान की परंपरा गठबंधन की परंपरा बाबा बैद्यनाथ मंदिर में चार पहर की पूजा की परंपरा के अलावा रात्रि में भव्य बारात निकली जाती है. इसको लेकर बाबा बैद्यनाथ के पुरोहित बताते हैं कि आज शिवरात्रि बेहद विशेष दिन माना जाता है. 


आज माता पार्वती और भोलेनाथ का विवाह उत्सव मनाया जाता है. वहीं देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम में मोर मुकुट चढ़ाने के भी परंपरा है. बाबा बैद्यनाथ धाम में शादी की सभी रस्म को निभाया जाता है. बसंत पंचमी के दिन तिलक उत्सव किया जाता है और आज शिवरात्रि के दिन बाबा भोलेनाथ का विवाह संपन्न होता है. श्रद्धालु भक्ति भाव में डूब कर भक्ति में लीन होकर बाबा को जल अर्पण करते हैं.


शिवरात्रि को लेकर जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड में है. लगातार देवघर डीसी विशाल सागर देवघर एसडीओ देवघर एसडीपीओ लगातार देवघर के शिवरात्रि रूट लाइन को लेकर निरीक्षण कर रहे हैं. इसके साथ मानसरोवर क्यू कॉम्प्लेक्स नेहरू पार्क शिवगंगा फुटओवर ब्रिज संस्कार भवन का निरीक्षण भी कर रहे हैं और श्रद्धालुओं के सुलभ जलार्पण को लेकर कटिबद्ध हैं. 


शिवरात्रि महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन श्रद्धालुओं के सुलभ जलार्पण के लिए लगातार कार्य कर रही है और आज भारी संख्या में श्रद्धालु बाबा धाम पहुंच रहे हैं. जिनको सुलभ जल अर्पण करने के लिए जगह-जगह पर पुलिस पदाधिकारी मजिस्ट्रेट और पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. ताकि सुलभ जल अर्पण कर श्रद्धालु बाबा धाम से अपने गंतव्य की ओर जाए इसके साथ ही मंदिर प्रांगण में भी देवघर डीसी के द्वारा लगातार निरीक्षण भी किया जा रहा है. ताकि श्रद्धालुओं को सुलभ जलार्पण कराया जा सके.


इनपुट- विकाश राऊत


यह भी पढ़ें- झारखंड सरकार में ऑल इज वेल? चंपई सोरेन के एक फैसले से नाराज हुए कांग्रेस के ये मंत्री, सामने आई पार्टी की कलह