चतराः Chatra Chhath Ghat: छठ पूजा को पर्व नहीं, बल्कि महापर्व के रूप में मनाया जाता है. कल से महापर्व छठ शुरू हो रहा है. छठ महापर्व को लेकर नगर पालिका प्रशासन के द्वारा की जा रही तैयारियों का अधिकारियों ने जायजा लिया. इस दौरान एसडीओ सुरेंद्र उरांव, एसडीपीओ अविनाश कुमार और नगर परिषद कार्यालय के कार्यपालक पदाधिकारी विनीता कुमारी शहर के विभिन्न छठ घाट पहुंचकर साफ सफाई का जायजा लिया. 


 

अधिकारियों ने बताया कि पर्व के दौरान घाट पर पहुंचने वाली व्रतियों को जाम की समस्या का सामना नहीं करना पड़े. इसके लिए विशेष तौर पर घाटों के आस पास वाहन पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही. ताकि घाटों पर अनावश्यक जाम न लगे और अनावश्यक भीड़ ना हो. 

 

इसके अलावा छठ घाटों पर खराब हो गए पानी को साफ करने के लिए लगातार ब्लीचिंग पाउडर और चूना डालने का कार्य किया जा रहा है. अधिकारियों ने मुख्य रूप से छठ तालाब दीभा, कठौतिया छठ घाट, बाबा छठ घाट, पुरैनिया छठ घाट, मेला टांड़ घाट और हेरुआ छठ घाट का जायजा किया.

 

चार दिन का महापर्व

छठ पर्व में चार दिनों तक छठी माता और सूर्यदेव की पूजा-अर्चना की जाती है. छठ पूजा का व्रत काफी कठिन व्रतों में से एक माना जाता है. छठ में व्रती महिलाएं 36 घंटे का कठिन निर्जला व्रत रखती हैं. वे पारण के दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देकर ही भोजन करती हैं. छठ पूजा का व्रत खरना के दिन से शुरू हो जाता है, इसलिए व्रती महिलाओं के लिए यह दिन काफी महत्वपूर्ण होता है. छठ के दौरान छठी मैया और सूर्यदेव की पूजा-अर्चना की जाती है. 

 

कब से शुरू हो रहा है छठ पूजा 

छठ पूजा का पहला दिन- नहाय-खाय- शुक्रवार, 17 नवंबर 2023

छठ पूजा का दूसरा दिन- खरना- शनिवार, 18 नवंबर 2023

छठ पूजा का तीसरा दिन- संध्या कालीन अर्घ्य- रविवार, 19 नवंबर 2023

छठ पूजा का चौथा दिन- सुबह का अर्घ्य- सोमवार,  20 नवंबर 2023

इनपुट- धर्मेन्द्र पाठक