धनबाद: Dhanbad Fire: झारखंड के धनबाद के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल शहीद निर्मल महतो चिकित्सा महाविद्यालय (SNMMCH) में अचानक भीषण आग लगने के बाद अफरा तफरी मच गई. मरीजों और अस्पताल के मेडिकल स्टाफ के बीच चीख पुकार मच गई. मरीज और उसके परिजन अपनी जान बचाने के लिए इधर उधर भागने लगे. आग एसएनएमएमसीएस के द्वितीय तल पर स्थित डायलिसिस वार्ड में लगी. देखते ही देखते आग ने भयावह रूप ले लिया. आग पूरी तरह से डायलिसिस वार्ड को अपनी चपेट में ले लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आग की लपटों की भयावह रूप बाहर से देखने को मिल रही थी. अस्पताल के अंदर चारों ओर धुंआ ही धुंआ भर गया. धुंआ अस्पताल के ऊपर तक नजर आ रहा था. डायलिसिस वार्ड में मरीजों की संख्या कम थी. जिसे फौरन बाहर सुरक्षित निकाल लिया गया. अस्पताल के स्टाफ ने मरीजों की जान बचाई. द्वितीय तल में ही डायलिसिस वार्ड की गैलरी से सटे गायनी वार्ड है. इस गायनी वार्ड में महिलाएं भर्ती थी. आग लगने के बाद अचानक शोर गुल शुरू हो गया. 


नर्स और स्टाफ आग-आग की शोर मचाने लगे. चारो ओर धुंआ ही धुंआ छाने लगा. किसी को कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा था. मरीज के परिजनों का कहना है कि डायलिसिस वार्ड की गैलरी में मौजूद गायनी वार्ड में करीब 15 से 20 महिला मरीज भर्ती थी. जिसे आनन फानन में बाहर निकाला गया. जिसे जैसे भी समझ में आया मरीजों को बाहर निकाला. कुछ मरीजों को बहार निकाल कर रखा गया. कुछ मरीजों को एंबुलेंस के जरिए इमरजेंसी वार्ड में शिफ्ट किया गया. वहीं कुछ मरीजों को सदर अस्पताल में शिफ्ट किया गया है.


वहीं लोगों ने बताया कि धुंआ ऊपर की एनआईसीयू वार्ड तक पहुंच गई. धुंआ के बढ़ते प्रकोप के कारण एनआईसी के बच्चों को भी बाहर निकालकर शिफ्ट किया गया है. आग की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई. जिसके बाद फौरन फायर ब्रिगेड की दमकल वाहन मौके पर पहुंची. 9 दमकल वाहनों के जरिए कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया.


वहीं मौके पर मौजूद एसडीएम उदय रजक ने कहा कि आग अस्पताल के सेकंड फ्लोर के डायलिसिस वार्ड में लगी थी. दमकल की चार वाहनों के जरिए आग पर काबू पा लिया गया है. किसी तरह केजुअल्टी की बात अस्पताल प्रबंधन के द्वारा नहीं कही जा रही है. इसके साथ ही मौके पर पहुंचे सिटी एसपी अजीत कुमार ने कहा कि फिलहाल कोई केजुअल्टी नहीं हुई है. सभी मरीज सुरक्षित है.


मिठाई की दुकान में अचानक लगी भीषण आग


वहीं बिहार के जहानाबाद में शुक्रवार की रात एक मिठाई दुकान में भीषण आग लग गयी और देखते ही देखते पूरा दुकान जल कर राख हो गया. घटना नगर थाना क्षेत्र के राजा बाजार की है. बताया जाता है कि दुकान में रखे लाखों रुपए के सामान और अन्य फर्निचर भी पूरी तरह जलकर राख हो गए. घटना की सूचना पाकर फायर ब्रिगेड की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई और काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. हालांकि आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, पर संभावना जताई जा रही है कि बिजली के शॉट सर्किट के कारण आग लगी है. 


इस अगलगी की घटना में करीब पांच लाख से अधिक की संपत्ति जलकर नष्ट हो गई. दुकान संचालक ने बताया कि गुरुवार को घर में शादी थी. इसलिए दुकान बंद कर घर के सभी सदस्य शादी समारोह में व्यस्त थे. शुक्रवार की रात आसपास के लोगों ने बताया कि दुकान में आग लगी है. आनन फानन में दुकान पहुंचा तो देखा कि दुकान धूं-धूं कर जल रही है. दुकान में रखे सामान और अन्य फर्निचर भी पूरी तरह जल गए. 


दुकान संचालक की माने तो आग कैसे लगी या किसी ने आग लगाई है उनको यह मालूम नहीं है. वहीं आसपास की लोगों की माने तो दुकान में धुआं उठता देख हल्ला हुआ की आग लग गई है. अचानक आग की सूचना पर वहां अफरा तफरी की स्थिति हो गई. वहीं आसपास के लोग काफी संख्या में जुट गए. आसपास के घरों में लोग भी घर से बाहर निकल गए. इसकी सूचना दुकान मालिक और फायर ब्रिगेड की टीम को भी दी गई. इधर घटना की सूचना पाकर फायर ब्रिगेड की टीम एक बड़ा और एक छोटा फायर ब्रिगेड की गाड़ी लेकर घटनास्थल पर पहुंची और काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. कड़ी मशक्कत के वावजूद लाखों का नुकसान हो चुका था.


इनपुट- मुकेश कुमार


यह भी पढ़ें- Muzaffarpur: बेखौफ बदमाशों ने बाइक सवार पर की फायरिंग, गोली लगने के बावजूद घायल ने एक अपराधी को पकड़ा