धनबादः Dhanbad Weather: धनबाद का कोयलांचल तप रहा है. अप्रैल के पहले सप्ताह में ही पारा बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. इस भीषण गर्मी से जनमानस हलकान है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, 6 अप्रैल यानी कल से धनबाद सहित झारखंड के अन्य जिले में हीट वेव की संभावना व्यक्त की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनबाद का अधिकतम तापमान 40 के पार पहुंच गया है. जबकि न्यूनतम तापमान बढ़कर 25 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. जरूरी काम से घर से बाहर निकलने वाले लोग चिलचिलाती धूप से बचने के लिए छाता या कपड़े से सर ढक कर निकल रहे है. वहीं गर्मी को देखते हुए पेय पदार्थों जैसे, सत्तू की सरबत, गन्ने का रस, बेल की सरबर, कच्चे आम की सरबत इत्यदि की बिक्री काफी बढ़ गई है.


वहीं चिकित्सकों की मानें तो इस भीषण गर्मी में अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में कोल्ड्रिंक इत्यादि से बचे. उसकी जगह घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, तोरानी, नींबू पानी, छाछ आड़ का प्रयोग करें. इसके साथ ही उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचे और बासी भोजन न करने की सलाह दी.


वहीं जिला प्रशासन ने कल यानी 6 अप्रैल को हीट वेव के संभावित प्रभाव को देखते हुए लोगों को खासकर दोपहर 12:00 से 3:00 बजे के बीच धूप में बाहर न जाने की अपील की है. इसके साथ ही पर्याप्त पानी पीने और जितनी बार संभव हो पिने, भले ही प्यास न लगी हो, हल्के रंग के ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनने, धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, छाता या टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करने को कहा है. इसके साथ ही शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचे, जो शरीर को डी-हाइड्रेट करते हैं.
इनपुट- नितेश कुमार मिश्रा, धनबाद 


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: क्या पप्पू यादव को पता था कि उनके साथ खेला होने वाला है?