पाकुड़: पाकुड़ में हर साल की तरह की इस साल भी भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथयात्रा निकाली जा रही है. इसके लिए तैयारी जोरों पर है. सात जुलाई यानी कल ऐतिहासिक रथयात्रा निकाली जाएगी. रथयात्रा को लेकर निकलने वाले रथ की साफ सफाई की जा रही है. वहीं इसके अलावा हीरानंदनपुर में भी रथ यात्रा की भी तैयारी पूरी कर ली है. वहीं राजवाड़ी से निकलने वाली रथयात्रा को लेकर नित्यकाली मंदिर के पुजारी भरत भूषण मिश्रा ने बताया 1737 में रथयात्रा का शुभारंभ पाकुड़ में किया गया था. वहीं मदन मोहन स्वामी मंदिर की स्थापना बंग्ला सन 1199 में हुई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रथ यात्रा के अवसर पर आसपास के श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है. रथयात्रा से जुड़ी आस्था को लेकर कई मान्यताएं हैं. रथ रस्सी के सहारे खींचा जाता है. इसमें भी कई मान्यताएं हैं. कहते हैं कि जो इसे मन लगाकर खींचते हैं, तो उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती है. उन्होंने बताया कि रथ यात्रा सात जुलाई को प्रारंभ होगी. रथ पर मदन मोहन एवं राधा रानी विराजमान होगी. रथ राजवाड़ी स्थित काली मंदिर परिसर से निकाला जाएगा. जो कि शहर का भ्रमण करते हुए पुनः मौसी बाड़ी लाया जाएगा. फिर आठवें दिन उल्टे रथ की तैयारी की जाती है.


वहीं शहर में हाटपाड़ा स्थित रध मेला मैदान में रथ यात्रा के अवसर पर मेले का भी आयोजन किया जाता है. इसकी तैयारी भी जोरशोर से चल रही है. पाकुड़ पुलिस द्वारा सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. हर चौक चौराहे पर पुलिस की तैनाती रहेगी. महिलाओं के बीच सिविल ड्रेस में महिला पुलिस की भी तैनाती रहेगी. सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जाएगी इसके लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है.


इनपुट- सोहन प्रमाणिक


ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi: मोदी सरनेम मामले में रांची में सुनवाई, कोर्ट में नहीं हाजिर हुए राहुल गांधी