धनबाद: कोयलांचल धनबाद का मैथन डैम जिसे झारखण्ड का स्वर्ग भी कहा जाता हैं. इन दिनों नए साल के आगमन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इसी बीच मैथन डैम का मोहक दृश्य सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. डैम का बांध,नवका विहार,आइलैंड जैसे सुंदर-सुंदर टापू, तरह तरह के फूल बगान,बच्चों के लिए पार्क एवं छोटा सा मिना बाजार इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नए साल पर आते हैं लोग


धनबाद जिला मुख्यालय से लगभग 45 किलोमीटर दूरी पर झारखंड और पश्चिम बंगाल की सीमा पर स्थित मैथन डैम बांध हैं. जहां डैम का मनमोहक दृश्य दूर दूर से अपनी छटाएं बिखेर रहा हैं. यहां शीतकाल के दौरान दिसंबर और जनवरी माह में डैम में प्रतिदिन मेले जैसा नजारा देखने को मिलता हैं. यहां झारखंड और बंगाल ही नहीं दूरदराज से भी लोग डैम का लुफ्त उठाने आते हैं. 


प्रशासन हुआ मुस्तैद


दिसंबर और जनवरी माह में होने वाले भीड़ को लेकर प्रशासन मुस्तैद रहता है. जिला प्रशासन के द्वारा अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनाती की जाती है. मैथन डैम में सैलानियों का आगमन जारी हो चुका है. इसी बीच जिला प्रशासन स्थानीय पुलिस,बंगाल पुलिस एवं डीवीसी प्रबंधक द्वारा उच्च स्तरीय बैठक की गई है. इस बैठक में बाहर से आए हुए सभी सैलानी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कोई ठोस निर्णय लिए गए हैं. हर चौक-चौराहों पर पुलिस की तैनाती की गई है. वाहनों का पार्किंग पड़ाव बनाये गई है. नौका बिहार के दौरान इसी प्रकार की कोई अनहोनी या दुर्घटना ना हो जिसे लेकर प्रशासन द्वारा काफी संयम बरती जा रही है.


डैम में भीड़ को देखते हुए प्रशासन जगह जगह सीसीटीवी कैमरा की भी व्यवस्था की गई है ताकि मनचलों से निपटा जा सके और उन्हें चिन्हित किया जा सके. प्रशासन द्वारा सख्त आदेश दिया गया है कि डैम के आसपास भी कोई भी व्यक्ति शराब का सेवन नहीं करेगा. पकड़े जाने पर उन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.