पाकुड:  केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रत्येक परिवार के प्रति सदस्य को पांच किलो अनाज दे रहा था. जिसमें पहाड़िया समुदाय के लोग भी शामिल थे. विगत मई 2022 से दिसंबर 2022 तक पहाड़िया समुदाय के लोगों का अनाज का आंवटन कट जाने की वजह से नहीं दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पहाड़िया नेता जितेंद्र मालतो का कहना कि जिले के सभी प्रखण्ड में पहाड़िया के साथ सामान्य परिवारों को कोरोना का अनाज दिया गया पर लिट्टीपाड़ा प्रखण्ड के पहाड़िया परिवार को अनाज नही दिया है. इसलिए जब तक प्रशासन पहाड़िया परिवार को बकाया अनाज नही देगा, सड़क जाम जारी रहेगा. बकाये अनाज की मांग को लेकर बड़ी संख्या में महिला व पुरुष सड़क पर उतर आए थे. साहिबगंज व पाकुड़ दोनों तरफ सड़क को बांस लगाकर अवरुद्ध कर दिया था. जिससे दो पहिये वाहन भी नही गुजर पा रहा था. यहां तक कि सामुदायिक स्वास्थ केंद्र जाने वाली पथ को भी ब्लॉक कर दिया गया था. जिसकी वजह से मेडिकल कर्मी को वाहन को बाजार परिसर में ही छोड़कर अस्पताल जाना पड़ा.


सड़क जाम की सूचना मिलते प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी पदम् किशोर महतो व पुलिस बल पहुंचकर लोगों काफी समझाने का प्रयास करने के बाबजूद सड़क पर ही डटे था. उधर सड़क जाम का नेतृत्व कर रहे जितेंद्र मालतो का कहना कि जब तक जिला स्तर का अधिकारी हमारी मांगों पर बातचीत नही करेंगे, सड़क जाम बरकरार रहेगा. सड़क जाम की जानकारी मिलने के पश्चात बीडीओ संजय कुमार व थाना प्रभारी अरुणिमा बागे जाम स्थल पर पहुंचकर लोगों के साथ वार्ता किया. बीडीओ ने कहा कोरोना काल का अनाज क्यो नही मिला है इसकी जानकारी नही है. इसकी जांच की जाएगी और राज्य सरकार को पत्राचार किया जाएगा. बीडीओ के आश्वासन के पश्चात सड़क हटा और सड़कों पर परिचालन शुरू हुआ. 


आपूर्ति पदाधिकारी पदम किशोर महतो ने बताया कि मेरे योगदान करने के पूर्व ही कोरोना काल समाप्त हो गया था और लिट्टीपाड़ा प्रखण्ड के पीटीजी समुदाय का कोरोना काल के दस माह का आनज का आवंटन भी नही मिला है. जिसके वजह से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का अनाज नही दिया जा सका है.


इनपुट- सोहन प्रमाणिक


ये भी पढ़िए- Kiss Health Benefits: एक Kiss आपके जीवन में लाता है इतने सारे बदलाव, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप