कोडरमाः Sawan 2023: सावन की अंतिम सोमवारी के मौके पर कोडरमा में निकाले जाने वाले कांवर पदयात्रा की तैयारी अंतिम चरण में है. जिले की धार्मिक संगठन श्री राम संकीर्तन मंडल की ओर से कांवर पदयात्रा का आयोजन किया जाता रहा है. जिसमें हजारों की संख्या में शिवभक्त झुमरी तिलैया के झरना कुंड से पवित्र जल का उठाव कर 12 किलोमीटर की पदयात्रा के बाद कोडरमा के ध्वजाधारी धाम पहुंचते हैं और 777 सीढ़ी चढ़कर ध्वजाधारी पहाड़ पर बसे भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पिछले 24 सालों से यह सिलसिला अनवरत जारी है. झरना कुंड के अलावे ध्वजाधारी धाम में साफ सफाई की जा रही है, साथ ही श्री राम संकीर्तन मंडल की ओर से विभिन्न धार्मिक संगठन और स्वयंसेवी संगठन के सदस्यों के साथ एक बैठक भी की गई. जिसमें कांवर पदयात्रा के दौरान व्यवस्थाओं और तैयारी को लेकर चर्चा की गई. 


कांवर पदयात्रा में कोडरमा समेत आसपास के हजारों शिव भक्तों का जुटान होता हैं. ऐसे में प्रशासन की ओर से भी विशेष इंतजाम किया जाता है. विधि व्यवस्था के अलावा एनएच 31 के एक लेन से ही वाहनों की आवाजाही होगी, जबकि दूसरे लेन से पदयात्रा में शामिल शिव भक्त चलेंगे. 


मंडल के सचिव अरविंद चौधरी ने बताया कि कांवर पदयात्रा की तैयारी को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं और जिला प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग, कोडरमा पुलिस, फायर ब्रिगेड सभी ने इस पदयात्रा में सहयोग करने का वादा किया है. वहीं समिति के पूर्व अध्यक्ष बबलू सिंह ने कहा कि इस बार कंवर पदयात्रा का 24वां साल है और इसे ऐतिहासिक बनाने की जोर-जोर से तैयारी की जा रही है. उन्होंने शिव भक्तों से पीले वस्त्र में शुद्धता के साथ शामिल होने की अपील की है.
इनपुट- गजेंद्र सिन्हा


यह भी पढ़ें- BPSC Teacher Exam: बीपीएससी शिक्षक की परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों को नहीं मिली रहने के लिए जगह, फुट ब्रिज पर ही अपना डाल दिया डेरा