बोकारोः झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के आवासीय प्रखंड में पढ़ने वाले सरकारी स्कूल के पांचवी के बच्चों को एबीसीडी और क,ख,ग,घ नहीं पढ़ पा रहे है. वहीं आठवीं के छात्र-छात्राएं हिंदी और अंग्रेजी में किताबें नहीं पढ़ पा रहे है. जब स्कूल की जांच की गई तब यह मामला प्रकाश में आया. चंद्रपुरा प्रखंड के विकास पदाधिकारी ने नियम मौके पर मौजूद प्रधानाध्यापिका को फटकार लगाई. यह मामला चंद्रपुरा प्रखंड के चंदुआडीह मध्य विद्यालय का है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिकायत मिलने पर निरीक्षण करने पहुंची चंद्रपुरा प्रखंड 
बताते चले कि बोकारो जिले के चंद्रपुरा प्रखंड अंतर्गत चंदवाडीह मध्य विद्यालय को लेकर मिली शिकायत पर निरीक्षण करने पहुंची चंद्रपुरा प्रखंड अंतर्गत चंदवाडीह मध्य विद्यालय को लेकर मिली शिकायत पर निरीक्षण करने पहुंची, चंद्रपुरा प्रखंड रेनू वाला साथ में जीपीएस मिथिलेश पांडे स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की स्थिति को देखकर विफर पड़े.


पांचवी के बच्चों को नहीं आता क,ख,ग
बता दें कि लगातार शिकायत मिलने पर स्कूल की जांच करने के लिए चंद्रपुरा प्रखंड की वीडिओ पहुंची. जहां छात्र और छात्राओं से सवाल करने लगी. जहां पांचवीं की छात्र छात्राएं, एबीसीडी और क,ख,ग तक नहीं जानते हैं. वहीं सातवीं, आठवीं के छात्र-छात्राएं हिंदी, अंग्रेजी तक पढ़ना नहीं जानते हैं. इस विद्यालय में शिक्षा के स्तर को देखकर रेनू वाला बिफर रह गई.


50 प्रतिशत बच्चे आते है स्कूल 
वहीं स्कूल में 50 प्रतिशत छात्र-छात्राएं ही आते हैं. रेनू वाला की माने तो इस विद्यालय की स्थिति पढ़ाई में बहुत खराब है. प्रखंड विकास पदाधिकारी ने माना कि यहां की शिक्षा व्यवस्था को देखकर ऐसा लग रहा है कि सभी शिक्षक समय पास करने के लिए स्कूल पहुंचते हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो सरकारी स्कूल की इस दुर्गति को लेकर प्रशासन भी कटघरे में खड़ा है.


शिक्षकों को बुलाकर लगाई जबरदस्त फटकार
इन सरकारी स्कूलों पर पानी की तरह लाखों रुपये खर्च किये जाते हैं और परिणाम जीरो मिला है. जिसके कारण लोग प्राइवेट स्कूलों की ओर रुख कर रहे. पिछले 14 वर्षों से इस विद्यालय में पदस्थापित हैं, यहां की प्रिंसिपल रंजू कुमारी सिंह अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पा रही हैं और वहीं इस मामले में चंद्रपुरा वीडिओ रेनू वाला ने प्रिंसिपल समेत सभी शिक्षकों को बुलाकर जबरदस्त फटकार लगाई. वहीं स्कूल के प्रधानाध्यापिक का बयान भी हैरान करने वाला है. उन्होंने माना की पहले अधिकारी इस तरह से जांच नहीं करते थे.


वहीं चंद्रपुरा प्रखंड रेनू ने कहा कि यह बहुत ही गंभीर मामला है. जहां 5वीं के छात्र - छात्राओं को एबीसीडी और क,ख,ग,घ नहीं आ रहा है. इसलिए इसके लिए एक मीटिंग बुलाई हैं और तमाम शिक्षकों से इस बारे में स्पष्टीकरण मांगा जाएगा.
इनपुट- मृत्युंजय मिश्रा


यह भी पढ़ें- Jharkhand News: व्यक्ति ने पत्नी के साथ मिलकर अपने पिता की हत्या की, जानें क्या है पूरा मामला