मोतिहारी : मोतिहारी में चंपारण प्रेस क्लब और सूचना और जनसंपर्क विभाग के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को 'एथिक्स ऑफ जर्नलिज्म' पर एकदिवसीय सेमिनार का आयोजन हुआ. इस कार्यक्रम में पत्रकारिता के नैतिक मूल्यों और सामाजिक जिम्मेदारियों पर विचार-विमर्श किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत जिलाधिकारी सौरव जोरवाल, पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात, नगर आयुक्त सौरभ सुमन यादव और अन्य गणमान्य लोगों द्वारा दीप प्रज्वलन से की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिलाधिकारी सौरव जोरवाल ने कहा कि पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है और मोतिहारी के पत्रकार नैतिक पत्रकारिता के मानदंडों पर खरे उतरते हैं. वहीं, पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने भी मोतिहारी के पत्रकारों की तारीफ की और कहा कि पत्रकारिता में उनकी मदद से सूचनाओं का आदान-प्रदान सरलता से हो रहा है. साथ ही इस सेमिनार के मुख्य वक्ता भारतीय जनसंचार संस्थान के डॉ. राकेश उपाध्याय ने पत्रकारिता में नैतिकता और जिम्मेदारी के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि पत्रकारों का मुख्य कर्तव्य सच्चाई को उजागर करना और समाज को सही जानकारी देना है. डॉ. अंजनी कुमार झा ने मीडिया की स्वतंत्रता और जिम्मेदारी के बीच संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि पत्रकारिता समाज का आईना है और इसमें नैतिकता का स्थान सर्वोपरि है.


प्रोफेसर परमात्मा कुमार मिश्रा ने तकनीकी विकास के साथ पत्रकारिता में हो रहे बदलावों पर चर्चा की और बताया कि डिजिटल युग में भी नैतिक मूल्यों का पालन जरूरी है. मोतिहारी के वरिष्ठ पत्रकार चंद्रभूषण पांडेय और शशि शेखर ने भी पत्रकारिता के व्यावहारिक पहलुओं पर चर्चा की और बताया कि पत्रकारिता में सटीकता, ईमानदारी और जिम्मेदारी का पालन जरूरी है. सेमिनार में महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने भी भाग लिया, जिससे कार्यक्रम और भी सार्थक बना. सभी वक्ताओं ने पत्रकारिता में नैतिकता बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर दिया और इसे समाज की सेवा का एक महत्वपूर्ण माध्यम बताया.


इनपुट- जी बिहार झारखंड ब्यूरो


ये भी पढ़िए-  दिवाली से पहले मंगल का कर्क राशि में प्रवेश, इन राशियों की बढ़ सकती है किस्मत