Flood in Motihar: बिहार के पूर्वी चंपारण जिके के मोतिहारी में कई प्रखण्ड बाढ़ से प्रभावित हो गए हैं. बाढ़ के कारण कई लोग बेघर हो गए हैं. मोतिहारी में ढाका प्रखंड के गुरहनवा, तेलहरा कला साथ ही केसरिया प्रखण्ड के ढेकहा, कढ़ान, पूर्वी सुंदरपुर, पश्चिमी सुंदरपुर, बैरिया और संग्रामपुर के डुमरिया, बड़ियरिया, भवानीपुर, पश्चिमी संग्रामपुर, पूर्वी संग्रामपुर, सुगौली प्रखण्ड के सुकुलपाकड़, नगर पंचायत, अरेराज प्रखण्ड के नवादा, सरैया, चटिया बड़हरवा, पिपरा, बंजरिया प्रखंड के फुलवार उतरी, सेमरा पंचायत बाढ़ से प्रभावित हुआ हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला प्रशासन ने बताया है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के 2 स्थलों में सामुदायिक रसोई चलाई जा रही है. जो हैं संग्रामपुर और अरेराज. चलाई जा रही सामुदायिक रसोई में लगभग 3766 बाढ़ प्रभावित लोगों को सुबह शाम भोजन करवाया जा रहा हैं.


ये भी पढ़ें: Bhojpuri Actress Garima Parihar: टीवी की इस अभिनेत्री का भोजपुरी में बज रहा डंका, पावर स्टार पवन सिंह के साथ बॉक्स ऑफिस पर मचाएंगी धमाल


बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों के आवागमन के लिए 53 निःशुल्क नावों का परिचालन करवाया जा रहा है. बाढ़ को लेकर हर तरफ तबाही मची हुई है. सैकड़ों किसानों के फसल बर्बाद हो गए हैं. नेपाल में हुए भारी बारिश के कारण भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र से सटे बलुआ गुआबरी, गुरहनवा, वीरता टोला, हीरापुर गांव सहित कई गांव बाढ़ में डूब गए हैं.


हीरापुर गांव नेपाल से सटे होने के कारण नेपाल में बांध टूटने पर यहां हर साल बाढ़ का पानी आ जाता है. बता दें कि बांध हीरापुर गांव में आकर खत्म हो जाता है. हर साल बाढ़ का पानी इन इलाकों में फसल बर्बाद कर देती है. जिसका जनजीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है.


ये भी पढ़ें: Bhojpuri Actress Trisha Kar Madhu: कौन है भोजपुरी की सुपर हाॅट अभिनेत्री त्रिशा कर मधु, जिसकी बोल्डनेस के आगे फेल है बॉलीवुड एक्ट्रेसेस


बाढ़ प्रभावित इलाकों में बाढ़ के पानी से काफी क्षति हुई है. बाढ़ में जिनके घर डूबे हैं या जिनके पास खाने-पीने की समस्या हैं, उनकी मदद के लिए ढाका के विधायक पवन जायसवाल आगे आए हैं. पवन जायसवाल ने पहले अपने कार्यकर्ताओं द्वारा पीड़ित परिवार की लिस्ट बनवाया फिर उन्हें अपने हाथों से बाढ़ प्रभावित इलाकों में घूमकर हजारों पैकेट राशन वितरण किया है. विधायक पवन जायसवाल के द्वारा सूखा राशन तकरीबन सभी जरूरतमंदों को दिया गया हैं. जिससे आपदा की इस घड़ी में बाढ़ प्रभावित लोगों को थोड़ी राहत मिली हैं.


इनपुट - पंकज कुमार 


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!