पटना: बिहार में अगले साल होने वाले ग्राम पंचायत आम चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2020) को लेकर निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने तैयारी शुरू कर दी है. त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव को लेकर नई मतदाता सूची बनाने का काम शुरू कर दिया है. राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, बिहार में पंचायत समिति से लेकर मुखिया और सरपंचों का चुनाव होना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने बताया कि मुखिया व सरपंच के निर्वाचन के लिए 8386 ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्रों की सूची तैयार हो रही है. राज्य में जिला परिषद सदस्यों के लिए 1161 निर्वाचन क्षेत्रों का गठन किया गया है. इस आधार पर भी अलग मतदाता सूची का काम शुरू हो गया है.


मतदाता सूची तैयार करने की जिम्मेदाराी जिला कार्यालयों को सौंपी गई है. विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची के आधार पर वार्ड, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद के निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार नई मतदाता सूची तैयार की जा रही है.


सूत्रों के मुताबिक, विधानसभा की मतदाता सूची को अलग करने का काम 28 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाना है. इसके बाद मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 19 जनवरी को किया जाएगा. मतदाता सूची का प्रकाशन पंचायत, प्रखंड और जिला कार्यालय में करने के साथ ही दावा-आपत्ति की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.


(इनपुट-आईएएनएस)