Exit Poll Time: हरियाणा और जम्मू कश्मीर के एग्जिट पोल कितने बजे आएंगे? यहां जान ले टाइम

 Exit Poll Time for Haryana and Jammu Kashmir: हरियाणा में आज शाम 6 बजे तक वोटिंग होनी है. जम्मू-कश्मीर में सभी चरणों का मतदान हो चुका है. 8 अक्टूबर को रिजल्ट जारी होगा. इससे पहले लोगों को एग्जिट पोल्स का इंतजार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2024, 01:53 PM IST
  • 8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे
  • इससे पहले जारी होंगे एग्जिट पोल
Exit Poll Time: हरियाणा और जम्मू कश्मीर के एग्जिट पोल कितने बजे आएंगे? यहां जान ले टाइम

नई दिल्ली: Exit Poll Time for Haryana and Jammu Kashmir: हरियाणा में वोटिंग हो रही है. जम्मू-कश्मीर में सभी चरणों की वोटिंग हो चुकी है. 8 अक्टूबर को मतगणना होनी है, तब  चुनावी नतीजे जारी कर दिए जाएंगे. हालांकि, इससे पहले लोगों को Exit Poll का बेसब्री से इंतजार है. सब ये जानना चाहते हैं कि चैनल और सर्वे एजेंसियों का विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर क्या आकलन है. 

Exit Poll जारी होने का क्या Time?
हरियाणा में शाम 6 बजे तक मतदान होना है. इसके बाद शाम 6:30 बजे के आसपास एग्जिट पोल्स जारी होना शुरू हो जाएंगे. इन एग्जिट पोल्स के जरिए आप जान सकते हैं कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनने की संभावना है. हालांकि, ये जरूरी नहीं कि हर बार एग्जिट पोल सही साबित हों, बहुत बार ये गलत भी हुए हैं.

एग्जिट पोल क्या होता है?
सर्वे एजेंसियां वोटिंग के समय वोटर का रुख भांपती हैं, जो वोटिंग खत्म होने के बाद पब्लिक के सामने रखा जाता है. एजेंसियों के कर्मचारी अलग-लग इलाकों के बूथ पर जाकर ये जानने की कोशिश करते हैं कि किस पार्टी और किस उम्मीदवार के पक्ष में हवा है. फिर यही आकलन एजेंसियां जारी करती हैं, जिसे एग्जिट पोल कहा जाता है. एग्जिट पोल में पार्टियों और उम्मीदवारों को मिलने वाले संभावित वोट प्रतिशत को जारी किया जाता है. ये भी बताया जाता है कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं. हालांकि, ये महज अनुमान होता है.

क्या कहता है कानून?
चुनाव आयोग शाम को वोटिंग खत्म होने के बाद इसके आधिकारिक आंकड़े जारी करता है, इसके बाद ही एग्जिट पोल जारी किए जाते हैं. जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 126A कहती है कि मतदान के दौरान ऐसी चीज नहीं होनी चाहिए, जिससे वोटरों के मनोविज्ञान पर प्रभाव पड़े या उनके वोट देने के फैसले को प्रभावित करे. यही कारण है आखिरी चरण की वोटिंग होने के बाद एग्जिट पोल जारी किए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Haryana Exit Poll: हरियाणा में पहले कितने सटीक साबित हुए एग्जिट पोल, ये आंकड़े खोल देंगे पोल-पट्टी!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़