पटना: Bihar Weather Update: बिहार के कई हिस्सों में पारा गिरता जा रहा है. ठंड अपनी पूरी रफ्तार में है. राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर जैसी स्थिति है. बिहार में सर्दी का ये सितम बीते 8 दिनों से जारी है. वहीं राज्य के गया, भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर सहित 10 जिलों में दिन का तापमान बाकी अन्य जिलों की अपेक्षा सबसे कम पाया गया है.  वहीं पहाड़ों पर बीते 20 दिनों से बर्फबारी हो रही है. जिसके वजह से वहां का तापमान सामान्य के बराबर है. वहीं राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 14 डिग्री और न्यूनतम तापमान सात डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनिवार को गया रहा सबसे ठंडा शहर
मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के अररिया, नालंदा, नवादा, कटिहार, बांका, सहित 23 जिलों में कोल्ड डे की स्थिति रही है. कोल्ड डे में दिन का तापमान 15 डिग्री और रात का तापमान 10 डिग्री से कम दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, वैशाली, सीतामढ़ी, समस्तीपुर सहित 9 जिलों में गंभीर ठंड की स्थिति बनी हुई है. साथ ही प्रदेश के अलग-अलग हिस्से में बर्फीली हवाएं 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है. आने वाले दिनों में बर्फीली हवाओं के प्रभाव से राज्य में दिन के तापमान में पांच डिग्री तक गिरावट होने का अनुमान है. वहीं शनिवार को सूबे का सबसे ठंडा शहर गया को दर्ज किया गया. गया में न्यूनतम पारा 4.6 डिग्री तक पहुंच गया है. 


राज्य के तापमान में तेजी से गिरावट
मौसम विभाग के अनुसार, गया में उत्तरी-पश्चिमी बर्फीली हवाएं चल रही है. राज्य में ये हवा राजस्थान और जम्मू-कश्मीर की तरफ से आ रही है. इसके असर से राज्य के तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है. सतह से डेढ़ किलोमीटर ऊपर तक तेज हवाओं का प्रभाव है. वहीं गया में न्यूनतम पारा गिरने का खास कारण यह हवा भी है.


अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत  
मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के लोगों को अभी ठंड से राहत नहीं मिलेगी. ठंड का प्रभाव करीब दो दिनों तक रहने की संभावना है. इसके साथ रात में तापमान में और गिरावट होने की संभावना है. जिसके वजह से गलन युक्त सर्दी का अहसास होगा. तीन दिन बाद राज्य में हल्की धूप निकल सकती है.  


यह भी पढ़ें- Today Rashifal 8 January 2023: कर्क और सिंह के लिए रहेगा शानदार रविवार, जानें अपना राशिफल