जहानाबाद: पटना से डोभी फोरलेन पर भूधारियों ने मुआवजे की मांग को लेकर निर्माण कार्य को बंद करा दिया. घटना की सूचना पर मौके पर एसडीओ दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और हंगामा कर रहे लोगों को खदेड़ते हुए चार किसानों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस की कार्रवाई से किसानों में रोष व्याप्त है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला
मामला टेहटा ओपी क्षेत्र के सेरथुआ गांव के समीप का है. पीड़ित 18 किसानों का कहना है कि उनकी जमीन और मकान फोरलेन में चला गया जिसका वर्ष 2018 में गांव के ही दो व्यक्ति ने फर्जी तरीके से जमीन का मुआवजा अवैध तरीके से निकासी कर ली. जिसका उनलोगों ने भू-अर्जन पदाधिकारी,अंचलाधिकारी, एसडीओ से लेकर जिलाधिकारी के पास लिखित रूप में शिकायत भी की थी. शिकायत मिलने के वावजूद भी आज तक उन्हें जमीन का मुआवजा नहीं मिला, जबकि मकान का मुआवजा उन्हें दी गयी है.


किसानों के मुआवजे को लेकर कोर्ट में चल रहा केस
जमीन का पैसा नहीं मिलने से नाराज किसानों पटना हाई कोर्ट में केस दर्ज कराया है, जिसका मामला अभी चल रहा है. किसानों का कहना है कि इसे लेकर तत्कालीन जिलाधिकारी, भू-अर्जन पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी ने लिखित रूप से कहा था कि जब तक लोगों को मुआवजा नहीं मिल जाता तब तक यहां कोई निर्माण कार्य नहीं होगा. वावजूद इसके पुलिस प्रशासन द्वारा बल पूर्वक कार्य किया जा रहा है. विरोध करने पर चार लोगों को पुलिस ने पिटाई करते हुए उन्हें हिरासत में लिया है. 


घटना पर कहते है एसडीओ
इधर, मौके पर मौजूद एसडीओ मनोज कुमार ने बताया कि पटना हाई कोर्ट के निर्देश पर फोरलेन का निर्माण कार्य चल रहा है. जिसका कुछ ग्रामीणो ने मुआवजे की मांग को लेकर हंगामा करते हुए रोक लगा दिया था. लोगों का कहना है कि उनकी जमीन का एक व्यक्ति ने पैसा निकाल लिया है जिसका मामला हाई कोर्ट में चल रहा है. कोर्ट का डिसीजन आने पर उनको मुआवजा दिया जाएगा. फिलहाल उनको शांत कराकर निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है.


इनपुट - मुकेश कुमार


ये भी पढ़िए- तमिलनाडु में प्रवासियो की पिटाई के वीडियो को लेकर रिपोर्ट CM नीतीश को सौंपी गई, सामने आई ये बात