कैमूरः बिहार के कैमूर जिले में पिकनिक स्पॉट माना जाने वाला करमचट डैम दुर्गावती जलाशय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यहां कश्मीर, श्रीनगर की तरह बोटिंग के लिए कैमूर और रोहतास ही नहीं बल्कि बिहार के साथ दूसरे राज्यों से भी बोटिंग का लुफ्त उठाने के लिए लोग आते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोटिंग के लिए 50 रुपये फीस 
दुर्गावती नदी को घेर कर इस जलाशय को बनाया गया है, जहां सालों भर काफी पानी रहता है. दुर्गावती जलाशय के दोनों तरफ पहाड़ मुख्य आकर्षण का केंद्र है. यहां पर वन विभाग की तरफ से नवंबर माह से बोटिंग की व्यवस्था की गई है. यहां तीन मोटर बोट लगाई गई है. प्रत्येक यात्री के लिए 50 रुपये बोटिंग फीस रखी गई है. बोटिंग करने के लिए काफी दूर-दूर से लोग यहां पर आते हैं. नए साल के अवसर पर यहां काफी भीड़ देखी जाती है. जिसको लेकर स्थानीय प्रशासन के साथ वन विभाग भी मुस्तैद है. 


डैम आकर आता है आनंद 
करमचट बांध घूमने पटना से आए पर्यटन बताते हैं, कि यहां आने पर काफी अच्छा लग रहा है. यहां बोटिंग हो रही है. पर्यटन लोगों के लिए यह काफी अच्छा है. बोटिंग के लिए यहां 50 रुपये फीस पर हेड टिकट है. 15 मिनट के लिए बोट में घुमाया जाता है. बोटिंग करने के बाद काफी अच्छा महसूस होता है. हालांकि यहां सरकार को स्वच्छ भारत अभियान पर थोड़ा ध्यान देना चाहिए. वहीं यहां पर खाने- पीने के लिए स्टॉल भी लगने चाहिए. 


पहाड़ों से घिरा हुआ है करमचट बांध 
वहीं एक महिला पर्यटन ने बताया कि वह पटना से आई है. करमचट बांध पहाड़ों से घिरा हुआ है. यहां पर प्राकृतिक सौंदर्य बहुत अच्छा है. बोटिंग स्टार्ट हो गई है पहले नहीं थी. बिहार के राजगीर में मैंने पहली बार बोटिंग की थी. दूसरी बार कैमूर में बोटिंग कर रही हूं जो पर्यटक कश्मीर जाते थे उनसे मैं कहती हूं कि कैमूर आइए यहां वोटिंग करिए. बहुत अच्छा लगेगा. 


बोटिंग पर जाने से पहले सुरक्षा जैकेट पहनना आवश्यक
कैमूर डीएफओ चंचल प्रकाशम बताते हैं कि नए साल में पिकनिक मनाने के लिए इस जगह का सबसे ज्यादा लोग उपयोग करते हैं. यहां बहुत ज्यादा भीड़ होती है. जिसको देखते हुए स्थानीय प्रशासन के साथ वन विभाग की जितनी भी टीमें हैं. सभी लोगों को करमचट डैम पर लगा दिया जाता है. यहां पर बोटिंग कराई जाती है जो नवंबर माह में शुरू हुई है. आम लोगों से अपील है जब भी आप बोटिंग पर जाएं तो सुरक्षा जैकेट जरूर पहने, लापरवाही नहीं बरतें.  
इनपुट- मुकुल जायसवाल


यह भी पढ़ें- बक्सर में पुलिस ने ट्रेन के इंजन से जब्त की शराब की खेप, संदेह के घेरे में जिम्मेवार लोगों की भूमिका