Mohania: बिहार के मोहनिया प्रखंड में शिक्षा व्यवस्था की जांच करने के लिए राजद विधायिका संगीता कुमारी राजकीय विद्यालय चौरसिया में पहुंची. इस दौरान उन्होंने सभी क्लास का जायजा लिया. इसके अलावा शिक्षक बन बच्चों को पढ़ाया भी. वहीं, शिक्षकों की अनुपस्थिति को लेकर उन्होंने डांट भी लगाई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बच्चों को पढ़ाया टेंस
दरअसल, मोहनिया की राजद विधायिका संगीता कुमारी मोहनिया प्रखंड के राजकीय विद्यालय चौरसिया पहुंची. वहां पर उन्होंने विद्यालय की जांच की. इसके अलावा उन्होंने सभी क्लास की जांच की. जांच के दौरान क्लास 6 में गई, तब उस समय अंग्रेजी का पीरियड चल रहा था. लेकिन शिक्षक उस दौरान क्लास में मौजूद नहीं था. जिसके बाद विधायिका शिक्षक बनकर अंग्रेजी विषय में टेंस पढ़ाने लगी और बच्चों से फीडबैक भी लिया. जिसपर बच्चों ने भी उनके बताए गए वाक्यों का बखूबी जवाब दिया. इसके कुछ वक्त के बाद शिक्षक के क्लास में आने पर विधायिका ने शिक्षक की बच्चों के सामने फटकार लगाई. 


एनजीओ के द्वारा सप्लाई होता है लंच
वहीं, लंच के खाने की जांच के लिए विधायिका बच्चों के साथ खाने के लिए बैठ गई. जहां चावल में विधायिका को ईंट और कंकड़ मिले. इसके अलावा छोले में महज पानी दिखाई दे रहा था. लंच विद्यालय में एनजीओ के द्वारा सप्लाई किया जाता है. जिसको लेकर विधायिका ने विधानसभा में सवाल उठाने की बात कही. इसके अलावा शिक्षकों को बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं करने की हिदायत दी. 


टीचर की लगाई फटकार
विधायक संगीता कुमारी ने बताया कि उन्होंने राजकीय विद्यालय चौरसिया का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने बताया कि स्कूल में जांच के दौरान क्लास में शिक्षक मौजूद नहीं थे. उस समय अंग्रेजी का पीरियड चल रहा था. जिसके बाद उन्होंने क्लास को टेंस पढ़ाया. उन्होंने बताया कि जिसके बाद में टीचर की फटकार लगाई. पढ़ाई को लेकर काफी कमियां पाई गई. 


फटी दरी पर बैठते हैं बच्चे
विधायिका ने कहा कि विद्यालय में CM नीतीश कुमार जो क्वालिटी ऑफ एजुकेशन की बात करते हैं इसकी पोल खुलती हुई दिखाई दे रही है. विधायिका संगीता कुमारी ने कहा कि CM की कथनी और करनी में काफी अंतर दिखा दे रहा है. बच्चों को फटी हुई दरी में बैठाया जाता है. स्कूल में बच्चों को सम्मानजनक तरीके से नहीं बैठाया जाता है.


कार्रवाई की कही बात
विधायिका संगीता कुमारी ने आगे कहा कि बच्चों को पोषण विहीन खाना परोसा जा रहा है. इसके अलावा इसमें साफ सफाई जरा भी नहीं है. जो एनजीओ भोजन सप्लाई कर रहा है उसकी कार्यशैली सही नहीं है. उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा शिक्षकों को बच्चों की पढ़ाई पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने की बात कही.


ये भी पढ़िये: 1 किलो से ज्यादा अफीम के साथ तस्कर गिरफ्तार, पहले से दर्ज हैं अपराधिक मामले