भागलपुर: Bhagalpur Flood: बिहार के भागलपुर जिले में इस्माइलपुर बिंद टोली तटबंध स्पर संख्या सात-आठ के बीच क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण कई गांवों में पानी घुस गया है. गांवों में पानी आने के कारण ग्रामीण ऊंचे स्थानों पर शरण लेने लगे हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए 'जल संसाधन विभाग' क्षतिग्रस्त तटबंध को ठीक करने में जुट गया. पटना से भी वरिष्ठ अभियंताओं की टीम को रवाना किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार को बिंद टोली के पास गंगा नदी के दबाव की वजह से तटबंध क्षतिग्रस्त हो गया और कई गांवों में पानी प्रवेश कर गया. इस घटना के बाद जिला प्रशासन की टीम तुरंत क्षतिग्रस्त स्थल पर पहुंचकर उसे ठीक करने में जुट गई है. बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी ने इसको लेकर कहा कि इस साल कुछ क्षेत्रों में अधिक बारिश होने के कारण प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ा है. 


यह भी पढ़ें- Bihar Jamin Survey: आज से शुभारंभ हुआ जमीन सर्वे का कार्य, तैयार रखें ये कागजात


इसी क्रम में गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण तटबंधों पर दबाव बना हुआ था और विभाग इसकी हिफाजत में भी लगा था. उन्होंने आगे बताया कि इसी दौरान मंगलवार को भागलपुर जिले के गोपालपुर प्रखंड में इस्माइलपुर बिंद टोली तटबंध में स्पर संख्या सात-आठ के बीच तटबंध क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण कई गांवों में पानी फैल गया. 


हालांकि दोनों तरफ के जलस्तर में ज्यादा अंतर नहीं रहने के कारण ज्यादा जल प्रवाह नहीं है, फिर भी रिहायशी इलाकों में पानी प्रवेश कर रहा है. उन्होंने अभी और पानी फैलने की संभावना जताई है. मंत्री ने बताया कि क्षतिग्रस्त किनारों की सुरक्षा के लिए विभाग ने युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है. जिम्मेदार अधिकारी स्थल पर मौजूद हैं. 


पटना से भी मुख्य अभियंता के नेतृत्व में दो टीम मौके पर भेजी गई है. दूसरी तरफ, भागलपुर के जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी ने आसपास के इलाकों को खाली कराने का निर्देश दिया है और लोगों को ऊंचे स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. जिम्मेदार अधिकारियों को टीम बनाकर राहत और बचाव कार्य में जुटने के निर्देश दिए गए हैं.


इनपुट- आईएएनएस के साथ