BPSC TRE 2.0 Result: बिहार लोक सेवा आयोग की शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण का रिजल्ट आने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी. बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि टीआरई 2 में 90 रिजल्ट निकलेंगे. इतने रिजल्ट के प्रकाशन में समय लगता है. पूरा रिजल्ट तैयार होते जाएगा और वेबसाइट पर अपलोड होते जाएगा. आगे उन्होंने बताया कि 22 दिसंबर 2023 यानी शुक्रवार शाम या रात से इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. ये रिजल्ट्स बीपीएससी की सभी मानकों के अनुरूप ही बनाए जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- अब सरकारी स्कूलों में भी होगी पेरेंट्स मीटिंग, जानिए केके पाठक का नया फरमान


वन जॉब वन रिजल्ट देना संभव नहीं!
बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि कई विषयों का अब तक आंसर की नहीं आया है. इसकी प्रक्रिया अभी चल रही है. बिना आंसर की के हम लोग रिजल्ट जारी नहीं करेंगे. जैसे-जैसे आंसर की फाइनल होते जाएगा, वैसे ही रिजल्ट जारी होता जाएगा. उन्होंने आगे बताया कि वन जॉब वन रिजल्ट देना संभव नहीं है. अन्य परीक्षाओं में जहां सौ और हजार में वैकेंसी आती थी, वहां लाख में वैकेंसी आई है. इसलिए वन जॉब, वन रिजल्ट संभव नहीं है. 


सबसे पहले प्रधानाध्यापक और मिडिल स्कूल के रिजल्ट
बीपीएससी के विशेष सचिव रवि भूषण ने कहा कि पहले चरण में प्रधानाध्यापक और छठी से आठवीं कक्षा के कुछ विषय के रिजल्ट जारी किए जाएंगे. अन्य रिजल्ट भी समय-समय पर जारी होते रहेंगे. अभ्यर्थियों आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- बीएड प्राइमरी शिक्षकों ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की SLP, जानें क्या है मामला


जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थी को लाना होगा 40 प्रतिशत अंक 
बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि पहले चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट के बाद कई शिकायतें मिलीं, जैसे किसी अभ्यर्थी का कहना था कि जनरल कैटेगरी में कटऑफ से अधिक नंबर आने पर भी उसका चयन नहीं हुआ. उदाहरण के तौर पर अगर 39 नंबर कटऑफ है और उसका 43 नंबर आया है, फिर भी उसका चयन नहीं हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थी को 40 प्रतिशत अंक आने पर रिजल्ट दिया जाएगा. ऐसे में 120 नंबर की परीक्षा में उसे 48 नंबर लाना होगा. ऐसे में अगर कट ऑफ 39 है और जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थी का 43 नंबर आया है, तो उसका चयन नहीं होगा.


Reporter: Nished Kumar


ये भी पढ़ें- बीएड प्राइमरी शिक्षकों ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की SLP, जानें क्या है मामला