BPSC 70th CCE Notification 2024: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने अपनी आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर बीपीएससी 70वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के ल‍िए नोटिफिकेशन जारी कर द‍िया है. नोट‍िफ‍िकेशन के प्रारंभ‍िक परीक्षा 11 नवंबर को होगी. इससे पहले परीक्षा 30 स‍ितंबर को होने वाली थी. BPSC ने अपने नोट‍िफ‍िकेशन में ये भी कहा है क‍ि इसके ल‍िए व‍िज्ञापन अभी जारी नहीं किया गया है. इस नोफिकशन के साथ ही बीपीएससी की ओर से जानकारी दी गई थी कि इस एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी. जानकारी के मुताबिक, आयोग को विभिन्न विभगों से अब तक 1100 रिक्तियों के लिए अधियाचन मिल चुके हैं. अभी कई और विभाग भी रिक्तियां भेजेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार, बीपीएससी की 70वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से डीईओ, आरडीओ और बीपीआरओ जैसे पदों पर भी भर्तियां होंगी. अभी तक की जानकारी के अनुसार, एसडीएम के 200, डीएसपी के 130 से 140, आरडीओ के 400, सीओ के 287,नगर विकास विभाग के लिए 49 वैकेंसी होगी. बताया जा राह है कि बीपीएससी 70वीं में 1700 से अधिक पदों के लिए भर्ती निकाली जा सकती है. बीपीएससी के इतिहास में संयुक्त सिविल सेवा में यह सबसे बड़ी रिक्ति होगी. इस बार सबसे अधिक पद आरडीओ के लिए 393, राजस्व सेवा में 287, एसडीएम के 200, सीटीओ 168 और डीएसपी 136 सहित 18 विभागों से रिक्तियां प्राप्त हुई हैं.


ये भी पढ़ें- बीपीएससी ने जारी की शिक्षक भर्ती परीक्षा की फाइनल आंसर-की, ऐसे करें डाउनलोड


BPSC की 70वीं CCE  में शामिल होने के ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. उम्र सीमा की बात करें तो जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम 37 साल है, जबकि ओबीसी 40 और एससी/एसटी 42 साल की उम्र तक इसमें शामिल हो सकते हैं. जनरल और ओबीसी कैटेगरी की महिलाओं के लिए उम्र सीमा 40 साल और एससी एसटी कैटेगरी की महिलाओं के लिए 42 साल है. सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 साल है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!