BPSC Exam Preparing: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 70वीं भर्ती के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. आयोग ने इस बार नया इतिहास बनाते हुए अब तक की सबसे बड़ी वैकेंसी जारी की है. जल्द ही इसके नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. आयोग की ओर से 70वीं सिविल सर्विवेज परीक्षा के लिए पहली बार एक साथ 1,964 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं. आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में 17 विभागों से 1,929 पदों के लिए अधिसूचना मिल चुकी है. वहीं 2 विभागों से 35 अन्य पद आना बाकी है. इतने अधिक पदों पर पहले कभी राज्य की सिविल सर्विसेज परीक्षा नहीं हुई. बीपीएससी परीक्षा देने से पहले, उम्मीदवारों को अपनी तैयारी को उचित रूप से निर्देशित करने के लिए परीक्षा प्रारूप और पाठ्यक्रम की ठोस समझ होनी चाहिए. इस लेख में, हम आपको बिना किसी पूर्व अनुभव और कोचिंग के बीपीएससी क्रैक करने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स प्रदान करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभ्यर्थियों के लिए जरूरी बात ये है कि प्रारंभिक परीक्षा में 1/3 की निगेटिव मार्किंग होगी. सभी को एक ही पाठ्यक्रम का पालन करना चाहिए, लेकिन हर किसी की चीजों को सीखने और तैयारी करने की एक अलग शैली होती है. इस प्रकार, हमने कुछ सामान्य दिशानिर्देशों और सुझावों को संबोधित किया है जो छात्रों को व्यवस्थित रूप से आगे बढ़ने में सहायता करेंगे. आयोग की ओर से जल्द ही वैकेंसी का नोटिफिकेश जारी कर दिया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- बिहार पुलिस में आने वाली है बंपर वैंकेंसी! जल्द होगी 1 लाख पदों पर भर्ती


पेपर की तैयारी शुरू करने से पहले सिलेबस को समझ लें. इसे ठीक से पढ़ें और फिर अपनी क्षमताओं के अनुसार अनुभागों को विभाजित करें. प्रत्येक विषय पर अपना पूरा ध्यान दें जिसके लिए आप तैयार हैं. एक उचित अध्ययन व्यवस्था वास्तव में आवश्यक है. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे. उनमें से अधिकांश को इकट्ठा करें और परीक्षा के पैटर्न को समझने के लिए अभ्यास करें. अगर पुराने पेपर को सॉल्व कर ले रहे हैं, तो परीक्षा भी क्लियर करने की उम्मीद बढ़ जाती है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!