पटना: BPSC Headmaster Recruitment 2024: बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) शिक्षा विभाग तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के 6,061 पदों वैकेंसी निकाली गई है. साथ हीं शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों के लिए 40 हजार 247 पदों पर नियुक्ति निकाली गई है. इन पदों के लिए 11 मार्च से आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन पदों पर भर्ती के लिए आयोग की वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर नियुक्ति प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी अपलोड कर दी गई है. सचिव रविभूषण ने बताया कि दोनों श्रेणी के पदों की नियुक्ति के लिए दो अप्रैल तक आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे.  विज्ञापन से संबंधित सूचना, विवरणी सहित सभी जानकारी के लिए अभ्यर्थी आयोग की आधिकारीक वेबसाइट पर लगातार नजर बनाएं रखें. आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर बताए गए दिशा-निर्देश का अध्ययन कर लें. बता दें कि गलति में सुधार के लिए कोई मौका नहीं दिया जाएगा. वहीं दोनों श्रेणियों में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं.


सचिव रविभूषण ने बताया कि प्रधानाध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के भाग एक और दो में प्राप्त अंक के आधार पर मेधा सूची बनाई जाएगी. लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय सवाल पुछे जाएंगे. प्रत्येक सवाल एक-एक अंक का होगा. साथ ही गलत जवाब देन पर ऋणात्मक अंक का प्रविधान नहीं है. लिखित परीक्षा के लिए पुनर्मूल्यांकन का प्रविधान भी नहीं है. प्रश्न पत्र का भाग एक 100 तथा भाग दो 50 अंकों का रहने वाला है. सभी 150 प्रश्नों का जवाब देने के लिए अभ्यर्थियों को दो घंटे 30 मिनट दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें- Bihar Politics: क्या तेजस्वी के संग मिलकर खेला करेंगे चिराग, 5 प्वाइंट में समझिए आखिर PM मोदी संग क्यों नहीं दिखे उनके 'हनुमान'?