BPSC Recruitment: बिहार में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही खुशखबरी आने वाली है. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश सरकार कुल पांच लाख पदों पर बहाली करने की तैयारी में जुटा है. इसके तहत जल्द ही कई विभागों में 2.11 लाख पदों पर बंपर भर्ती निकलने वाली है. ये बहाली अलग-अलग विभागों में आएगी. सामान्य प्रशासन विभाग ने रोस्टर क्लियर करते हुए विभिन्न संवर्गों में 2.11 लाख से अधिक पदों पर भर्ती के लिए रिक्तियों की सूची संबंधित आयोगों को भेज दी है. जानकारी के मुताबिक,  28 अलग-अलग विभागों में भर्ती आने वाली है, इसमें सबसे अधिक नियुक्ति स्कूली शिक्षकों की होनी वाली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, बीपीएससी को सरकार ने 1,34,572 शिक्षक पदों की अधियाचना उपलब्ध करा दी है. अगले कुछ महीनों में इसके लिए विज्ञापन जारी किए जाएंगे. इसी प्रकार कॉलेज और विवि के शिक्षकों के 4,261 पदों को भरे जाने की जिम्मेवारी राज्य विवि सेवा आयोग को दी गई है. स्वास्थ्य महकमे में 12,169 पदों पर नियुक्ति होनी है. इसमें डॉक्टरों के 1,394 पदों पर भर्ती के लिए बीपीएससी को जिम्मेवारी सौंपी गई है. जबकि लिपिक संवर्ग के 69 पदों के लिए राज्य कर्मचारी चयन आयोग और तकनीकी पदों के लिए तकनीकी सेवा आयोग को अधियाचना भेजी गई है.



ये भी पढ़ें- BPSC Exam: 13 दिसंबर को होगी बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा, बढ़ाई गई सीटों की संख्या


दारोगा के 1,339 पदों पर बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग बहाली करेगा. वहीं सिपाही के 21,391 पदों को भरे जाने के लिए केंद्रीय चयन पर्षद को अधियाचना भेजी गई है. इसी प्रकार पंचायती राज विभाग के 4,070 के पदों के लिए राज्य कर्मचारी चयन आयोग को अधियाचना भेजी गई है. इस विभाग के 168 पदों को बीपीएससी की ओर से भरा जाएगा.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!