BPSC Teacher Vacancy: बिहार में टीचर भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. बीपीएससी शिक्षक भर्ती (BPSC TRE 3.O) के तीसरे चरण के लिए होने वाली परीक्षा के लिए सेंटर कोड कल यानी बुधवार (13 मार्च) को जारी कर दिए जाएंगे. बता दें कि 15 मार्च को परीक्षा शुरू होने वाली हैं. इस परीक्षा के लिए 415 केंद्र बनाए गए हैं. अकेले पटना शहर में 30 केंद्रों पर परीक्षा होगी. 15 मार्च को होने वाली परीक्षा दो पाली में आयोजित की जाएगी, वहीं 16 मार्च को होने वाली परीक्षा एक ही पाली में होगी. इस परीक्षा के लिए आयोग की ओर से 07 मार्च को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली पाली की परीक्षा के लिए 2.14 लाख अभ्यर्थी ने आवेदन किया. वहीं दूसरी पाली में 1.60 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से शुरू होकर दोपहर 12:30 तक चलेगी, इस पाली में गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत एवं उर्दू विषय की परीक्षा होगी. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी, इस पाली में सामान्य, उर्दू एवं बांग्ला विषय की परीक्षा होगी.


ये भी पढ़ें- नियोजित शिक्षकों के लिए गुड न्यूज! सक्षमता परीक्षा में फेल होने पर नहीं जाएगी नौकरी


नकलचियों पर BPSC सख्त


फर्जी अभ्यार्थियों को लेकर इस बार आयोग काफी सख्त है. आयोग की ओर से मीडिया को बताया गया है कि इसबार भी परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की जांच तीन स्तरों पर होगी. आयोग के अधिकारी ने बताया कि केन्द्र पर बॉयोमेटिक्स उपस्थिति के साथ-साथ फेस और आंख की पुतली की जांच की जाएगी. इसके बाद ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश मिलेगा. अगर कोई अभ्यार्थी अपने बदले किसी दूसरे को परीक्षा में बैठाएगा तो उसपर मुकदमा चलाया जाएगा. इसके साथ ही उसे हमेशा के लिए आयोग की सभी परीक्षाओं से निष्कासित कर दिया जाएगा. बता दें कि दूसरे चरण में ऐसा करने वाले 55 अभ्यर्थियों हमेशा के लिए परीक्षा से निष्कासित किया गया था.