Bihar Teachers: बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा नवनियुक्त शिक्षकों को 2 नवंबर को मेगा इवेंट के जरिए नियुक्ति प्रमाण पत्र मिल जाने के बाद उनके प्रशिक्षण का भी काम चल रहा था. अब बता दें कि नवनियुक्त शिक्षकों के स्कूल आवंटन की प्रक्रिया की भी शुरुआत हो चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसके पहले जानकारी मिल रही थी कि नवनियुक्त शिक्षकों के लिए स्कूल आवंटन की प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से होगी. ऐसे में बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूल आवंटन की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू कर दी गई है. यह प्रक्रिया बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से व्यापक स्तर पर शुरू कर दी गई है. 


ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2023: छठ पूजा की क्या है मान्यताएं और परंपराएं जानतें हैं आप?


सॉफ्टवेयर के जरिए इन नव नियुक्त शिक्षकों के स्कूल आवंटन की प्रक्रिया शुरू हुई है जिसे 21 नवंबर तक चलना है. मतलब साफ है कि 21 नवंबर तक हर जिले में नवनियुक्त शिक्षक जिन्होंने वहां योगदान किया है उनको स्कूलों का आवंटन कर दिया जाएगा. 


स्कूलों के आवंटन की जो सॉफ्टवेयर के जरिए प्रक्रिया की जा रही है उसका सीसीटीवी रिकॉर्ड भी किया जा रहा है. वहीं बिहार के शिक्षा विभाग की तरफ से इन शिक्षकों के वेतन भुगतान की प्रक्रिया की तैयारी भी शुरू कर दी गई है. बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से इसको लेकर सभी जिलों को पत्र जारी किया जा चुका है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इन शिक्षकों के स्कूलों में योगदान के साथ ही इनके वेतन भुगतान की प्रक्रिया की तैयारी भी पूरी कर ली जाए. 


ऐसा इसलिए किया गया है ताकि जो नवनियुक्त शिक्षक नवंबर में स्कूल में योगदान करनेवाले हैं उन्हें दिसंबर के महीने में वेतन का भुगतान किया जा सके. वहीं इस नियुक्ति प्रक्रिया में जो बिहार से बाहर के प्रदेशों के छात्र उत्तीर्ण हुए हैं उनके दस्तावेजों के सत्यापन की जिम्मेदारी थर्ड पार्टी को दी गई है. 


इन सभी शिक्षकों के दस्तावेजों के सत्यापन का समय 31 दिसंबर तक निर्धारित किया गया है. वहीं इन सभी का दस्तावेज ऑनलाइन सत्यापित कराया जाएगा. वहीं बिहार के छात्रों के प्रमाणपत्रों और अन्य दस्तावेजों की जांच जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना से कराई जाएगी.