Gumla News: बिहार के गुमला में सुरक्षाबलों ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. सुरक्षाबलों ने यहां पर नक्सलियों द्वारा निर्माणाधीन सड़क पर लगाए गए 35 आईईडी बम बरामद करके उन्हें निष्क्रिय कर दिया है. जानकाी के मुताबिक, नक्सलियों ने गुमला जिले के सुदूरवर्ती गुमला-कुरुमगढ़ सीमाक्षेत्र में हरिन खान के पास निर्माणाधीन सड़क पर तकरीबन 35 आईईडी बम लगाए थे. बताया जा रहा है कि माओवादियों ने पुलिस को निशाना बनाने के उद्देश्य से ये बम लगाए थे. लेकिन गांववालों ने पुलिस को सूचना दे दी. जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इन्हें खोजकर समय रहते निष्क्रिय कर दिया. बताया जा रहा है कि ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी थी कि गांव में जमीन से तार निकला हुआ दिखाई दे रहा है. इसके बाद गुमला पुलिस ने रांची से एंटी बम स्क्वॉड दस्ते को बुलाया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्क्वॉड टीम के साथ पुलिस ने गांव में छानबीन की, जहां लगभग 5 केन बम बरामद करके निष्क्रिय किए गए. बता दें कि पहले भी नक्सलियों द्वारा सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में केन बम लगाए जाते रहे हैं. गुमला के पहले भी कई गांवों में इस तरह जमीन में गाड़ कर रखे गए बम बरामद किए गए हैं और कई लोग इसकी चपेट में आकर घायल भी हुए हैं. घटना की पुष्टि करते हुए एसपी शंभू कुमार सिंह ने बताया कि भारी मात्रा में केन बम बरामद किए गए हैं और अभी और बरामद होने की संभावना है. चूंकि रात होने के बाद सुरक्षा के लिहाज से टीम वापस लौट आई है, शनिवार को एंटी बम स्क्वॉड टीम के द्वारा गांव पहुंचकर सर्च अभियान चलाया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- Jharkhand News: गिरिडीह में पुलिस टीम पर हमला, ग्रामीणों का गुस्सा देख भागे CO, अवैध वसूली करने का आरोप


लगाए गए बम कितने पुराने हैं, इसकी भी जांच की जाएगी. बता दें कि कुछ समय से नक्सलियों की गतिविधि थम सी गई थी, जिससे पुलिस नक्सल मुक्त होने का दावा कर रही थी. इस क्षेत्र में पिछले साल भी आईईडी बम से पुलिस और ग्रामीण चपेट में आए थे. साथ ही पूर्व में माओवादी-पुलिस मुठभेड़ में नक्सलियों के सब जोनल कमांडर बुधेश्वर भी मारा गया था. यह क्षेत्र माओवादियों का सुरक्षित जोन रहा करता था.


रिपोर्ट- रणधीर