Benefits of fenugreek: मेथी का दाना एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर भारतीय किचन में किया जाता है. मेथी का उपयोग पकवानों में स्वाद लाने के लिए तड़के के रूप में किया जाता है. यह केवल खाने में स्वाद ही नहीं लाता है बल्कि इसका इस्तेमाल करने से आपके सेहत को भी लाभ मिलता है. अगर आप भी मेथी का रोजाना उपयोग करते हैं तो यहां दिए गए इसके फायदों को जान लीजिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. वजन घटाने में सहायक: अगर आपका वजन अधिक बढ़ गया है और आप वेटलॉस करने का सोच रहें हैं तो मेथी का सेवन करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. मेथी में पायी जाने वाली फायबर की मात्रा आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है, जिससे वजन घटाने में आपको आसानी हो सकती है. प्रतिदिन सुबह खाली पेट मेथी का सेवन करने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है.


2. सूजन को कम करती है मेथी: मेथी में एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीकैंसर गुण पाया जाता है. साथ ही मेथी में पोटैशियम, आयरन, मैगनीज, कॉपर जैसे कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. मेथी के इन्ही सारे गुण के कारण यह सूजन को कम करने में सहायता करते हैं. इसके अलावा यह कोलाइटिस नामक बीमारी में भी काफी फायदेमंद होती है.


3. यौन क्षमता बढ़ाएंः मेथी के दाने में फ्यूरीस्टैनोलिन सैपोनिन मौजूद होता है. यह पुरूषों में मौजूद टेस्टोस्टेरोन सेक्स हार्मोन को बढ़ाता है और टेस्टोस्टेरोन सेक्स हार्मोन स्पर्म काउंट को बढ़ाने का काम करता है.


ये भी पढ़ें- Methi Dana Ke Fayde: स्पर्म काउंट को लेकर हैं परेशान तो अपने किचन में रखी इस चीज का करें इस्तेमाल, 100% होगा फायदा


4. डायबिटीज करता है: मेथी के दाने में कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने का गुण होता है और यह इंसुलिन के निर्माण में भी मदद करता है, जिसके कारण शरीर में बढ़े हुए रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, इसलिए मेथी के दाने का इस्तेमाल टाइप 2 डायबीटिज के इलाज में करना फायदेमंद साबित हो सकता है.


5. बालों के लिए फायदेमंद: अगर आप स्वस्थ्य और घने बाल पाना चाहती है तो मेथी का इस्तेमाल करना आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. मेथी विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है. जिसके कारण यह बालों को स्वस्थ्य और लंबा बनाने में मदद करता है.


(विशेष- यहां दी गई सूचना सिर्फ सामान्य जानकारी पर आधारित है. इसका लाभ नहीं होने पर जी न्यूज की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी. किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें.)