Benefits of Eating Kiwi: कीवी फ्रूट एक विदेशी फल है, जो स्वाद में मीठा-खट्टा होने के साथ ही यह हमारे शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ई, फोलेट और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से यह आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाने का काम करता है. यहां हम कीवी के ऐसे स्वास्थ्य फायदों को बताने जा रहे हैं, जिससे आप खुद को कई प्रकार के रोगों से दूर रख सकते हैं.
  
कीवी के फायदे- देखने में हरे रंग का यह विदेशी फल स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है. अगर इसका रोजाना सेवन किया जाए तो यह आपको कई बीमारियों से निजात दिला सकता है. नीचे कीवी के फायदे आपको कुछ बताएं जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है कीवी: कीवी मे विटामिन सी मौजूद होता है. जिसके कारण इसका सेवन करने से शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है. एंटीऑक्सीडेंट शरीर के अंदर मौजूद मुक्त कणों को खत्म करता है और तनाव को भी कम करने में मदद करता है.


2. ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार: डेंगू की समस्या होने पर व्यक्ति का ब्लड प्लेटलेट्स कम हो जाता है इसलिए डॉक्टर्स डेंगू के रोगियों को कीवी को अपने डायट में शामिल करने की सलाह देते हैं. कीवी में प्लेटलेट्स को बढाने का गुण मौजूद होता है, जिसके कारण इसका सेवन करने से ब्लड प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है. साथ ही यह विटामिन बी की कमी और ऐनीमिया के मरीजों के प्लेटलेट्स को मैनेज करने में मदद करता है.


3. पाचन सही रखता है कीवी: जिन लोगों को पाचन से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या होती है. उन्हें कीवी का सेवन करने से अधिक लाभ मिलता है. कीवी में एक्टिनिडिन नामक एंजाइम पाया जाता है. जो प्रोटीन को घोलने में मदद करता है. इसके अलावा यह पाचन प्रकिया को भी ठीक रखने और कब्ज और पाचन से जुड़ी किसी भी समस्या में राहत पाने में मदद करता है. 


ये भी  पढ़ें- Methi Dana Ke Fayde: स्पर्म काउंट को लेकर हैं परेशान तो अपने किचन में रखी इस चीज का करें इस्तेमाल, 100% होगा फायदा


4. चेहरे को बनता है चमकदार: एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से युक्त कीवी फल स्किन टोन में सुधार करता है. कीवी में क्षारीय गुण होने के कारण यह स्किन के पीएच वैल्यू को बैलेस करने का काम करता है. जिसके कारण स्किन जवां और चमकदार दिखने लगती है. साथ ही कीवी में विटामिन ई पाये जाने के कारण यह त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा जिन लोगों को स्किन में टैनिंग की समस्या हो वे लोग कीवी को अपने चेहरे पर अप्लाई करके चेहरे को टैनिंग से छुटकारा दिला सकते हैं.


5. गर्भवती महिलाओं को लिए लाभदायक: कीवी फल फोलेट का अच्छा सोर्स हैं, यह शरीर में वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है. फोलेट का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है.


(विशेष- यहां दी गई सूचना सिर्फ सामान्य जानकारी पर आधारित है. इसका लाभ नहीं होने पर जी न्यूज की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी. किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें.)