High Protein Vegetarian Food: प्रोटीन हमारे शरीर के विकास में बहुत मददगार होता है. प्रोटीन की बात करते ही सबसे पहले मांसाहारी भोजन को लेकर विचार आते हैं पर शाकाहारी भोजन में भी हमें भरपूर प्रोटीन मिलता है. आज हम आपको 5 शाकाहारी फूड बताएंगे, जिनका सेवन कर अच्छी मात्रा में प्रोटीन ली जा सकती है. इनमें पनीर, राजमा, सोयाबीन/सोया चंक्स, चना और दाल शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1) पनीर
खाने के शौकीन लोगों के लिए पनीर बहुत खास होता है. इससे हमें प्रचूर मात्रा में प्रोटीन मिलती है. पनीर में सही मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी होता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है.  


2) राजमा
राजमा से भी प्रोटीन भरपूर मिलता है. प्रोटीन का अधिक सेवन करने से पाचन सिस्टम मजबूत होता है. आप इसे सूप, करी या सलाद के रूप में आहार में शामिल कर सकते हैं. 


3) सोयाबीन/सोया चंक्स
सोयाबीन और सोया चंक्स दोनों शाकाहारी प्रोटीन के महत्वपूर्ण स्रोत हैं. सोया प्रोटीन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है और यह पौष्टिकता से भरपूर होता है. 


4) चना
चना भी शाकाहारी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. चना से पाचन सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. छोले की सब्जी, छोले भटूरे और छोले की चाट बना सकते हैं.  


5) दाल 
दाल भारतीय रसोई का दिल है और यह शाकाहारी आहार में प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्रोत है. मूंग दाल, मसूर दाल और चना दाल जैसे कई प्रकार की दालों में प्रोटीन की अलग-अलग मात्रा होती है, लेकिन ये सभी दाल शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं.