Benefits of phitkari:फिटकरी के नाम तो सभी जानते होंगे. फिटकरी, जिसे आमतौर पर उर्दू में "फिटकरी" के रूप में जाना जाता है, लेकिन हममें से किसी को भी उसकी जादुई शक्तियों के बारे में कोई जानकारी नहीं है. इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. त्वचा और बालों के लिए बहुत ही लाभदायक है, आइए जानते हैं फिटकरी के फायदे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

त्वचा में कसाव लाने में मदद
ढीली त्वचा होना वास्तव में एक बड़ी समस्या है और उम्र बढ़ने के साथ यह समस्या बढ़ती जाती है. फिटकरी के इस्तेमाल से आपको टाइट चमकदार त्वचा मिलती है. फिटकरी पाउडर को पानी के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. अधिक आश्चर्यजनक परिणामों के लिए आप गुलाब जल और अंडे की सफेदी का भी उपयोग कर सकते हैं.


झुर्रियों से मिलेगी निजात 
फिटकरी चेहरे की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है. फिटकरी का इस्तेमाल झुर्रियों के लिए प्रभावी रूप से किया जा सकता है. इसका एक टुकड़ा (ठोस) लें, उसे गीला करें और कुछ देर तक धीरे-धीरे अपने चेहरे पर मलें. अपने चेहरे को गुलाब जल से धोएं और मॉइस्चराइजर का उपयोग करें.


डार्क अंडरआर्म्स को ठीक करे
हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल से आपके सफेद अंडरआर्म्स काले पड़ जाते हैं. प्रभावित क्षेत्र पर गुलाब जल के साथ फिटकरी का पेस्ट लगाने से आपकी सफेद अंडरआर्म वापस आ सकती है.


रूसी की समस्या कम करने में मदद करें
फिटकरी बालों में होने वाले रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके लिए शैंपू में चुटकी भर फिटकरी लें और उसमें नमक मिला लें. इसके बाद इस पेस्ट से बालों को धोएं. ऐसा करने पर रूसी खत्म होने लगेगी. 


जूं के दिलाए छुटकारा
जुओं से निजात पाने के लिए फिटकरी के पानी और तेल डालकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को सिर के स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. 


फटी एड़ियों से दिलाए निजात
आप अपने पैरों को नजरअंदाज कर रहे हैं और अब आपकी एड़ियां फट गई हैं, तो फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी को एक खाली कटोरी में गर्म कर लें. एक बार जब सारा पानी वाष्पित हो जाए, तो भुरभुरा मिश्रण मिलता है. उसे ठंडा हो जाने दें. इस पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं.
 


डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


ये भी पढ़ें- Food and fruits to avoid in monsoon:जानें मानसून के दौरान किन चीजों का सेवन करना हेल्थ के लिए हो सकता है खतरनाक