Manoj Bharti: जन सुराज के पहले कार्यकारी अध्यक्ष बनने पर मनोज भारती ने जताई खुशी, पीके को कहा शुक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2456591

Manoj Bharti: जन सुराज के पहले कार्यकारी अध्यक्ष बनने पर मनोज भारती ने जताई खुशी, पीके को कहा शुक्रिया

Manoj Bharti News: जन सुराज के पहले कार्यकारी अध्यक्ष बने मनोज भारती मधुबनी के रहने वाले हैं. मनोज भारती ने नेतरहाट से स्कूल की पढ़ाई की. वे IIT पासआउट हैं.

मनोज भारती

Jan Suraj Party News: चुनाव रणनीतिकार से नेता बने प्रशांत किशोर ने बुधवार को ‘जन सुराज पार्टी’ के नाम से अपना राजनीतिक दल गठित करने की घोषणा कर दी. पटना के वेटरनरी कॉलेज मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किशोर ने यह घोषणा की. इस दौरान प्रशांत किशोर ने जन सुराज पार्टी के गठन के साथ ही पार्टी के पहले नेता के तौर पर कार्यवाहक अध्यक्ष मनोज भारती के नाम का ऐलान किया है. साथ ही बताया कि स्थायी अध्यक्ष का चुनाव मार्च में होगा. जन सुराज के पहले कार्यकारी अध्यक्ष चुने जाने पर मनोज भारती ने खुशी जताई और प्रशांत किशोर का आभार जताया.

मनोज भारती ने कहा कि जन सुराज यह सुनिश्चित करेगा कि जो नदियां बिहार के लिए अभिशाप बन गई हैं, उन्हें वरदान बनाया जा सके. बता दें कि मनोज भारती, भारतीय विदेश सेवा में अधिकारी रह चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार्यकारी अध्यक्ष मनोज भारती मधुबनी के रहने वाले हैं. मनोज भारती ने नेतरहाट से स्कूल की पढ़ाई की. वे IIT कानपुर से पासआउट हुए और IIT दिल्ली से उन्‍होंने M.Tech की. इसके बाद उनका 1988 में IFS में सिलेक्‍शन हुआ. भारतीय विदेश सेवा में रहते हुए मनोज भारती चार देशों में राजदूत रहे हैं. उन्‍होंने कई किताबें भी लिखी हैं.

ये भी पढ़ें- पदयात्रा करते रहेंगे PK, पार्टी संविधान के 5 प्रमुख प्रावधानों को सामने रखा

प्रशांत किशोर ने अपने संबोधन में सबसे पहले जन सुराज पार्टी के 5 बड़े वादों को जनता के सामने रखा. पहला- बिहार को फिर से ज्ञान की भूमि बनाना. दूसरा- हर युवा के हाथ में बिहार में ही रोजगार प्रदान करना ताकि बिहार से पलायन बंद हो सके. तीसरा- 60 साल की आयु से ऊपर हर महिला-पुरुष को प्रतिमाह 2 हजार रुपए की पेंशन देना. चौथा- महिलाओं को सरकारी गारंटी पर व्यवसाय के लिए 4 प्रतिशत सालाना ब्याज पर पूंजी उपलब्ध कराना और पांचवां- बिहार के किसानों को सहयोग करके पेट भरने वाली खेती से कमाने वाली खेती बनाना.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!