Benefits of Rai: सरसों का बीज कहें या राई इसका इस्तेमाल हर घर में आम तौर पर कई व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए या छौंक लगाने के लिए तथा अन्य कई प्रकार की डिश तैयार करने में किया जाता है. मगर राई के बीजों में बहुत ज्यादा पोषक तत्व होते हैं. इनमें कैल्शियम, सेलेनियम, लोहा, फास्फोरस, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा होती हैं साथ ही इनमें बी विटामिन के साथ- साथ प्रोटीन और फाइबर भी होते हैं. राई के बीजों के कई फायदे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


राई क्या है? 


 राई यानी सरसों इस से सब परिचित हैं और अधिकांश लोग दोनों को एक ही मानते हैं लेकिन दोनों पूरी तरह से अलग-अलग हैं. इसके फूल चमकीले पीले रंग के होते हैं. बीज छोटे, लाल-भूरे रंग के, गोलाकार तथा झुर्रीदार होते हैं. इसमें फूल एवं फल खेती के तीन माह बाद होता है.


राई के  बीज अन्य फायदे



1. यदि किसी व्यक्ति को लगातार दस्त हो रहें हो तो हथेली में थोड़ी सी राई लेकर हल्के गुनगुने पानी डाल दिया जाए और रोगी को पिला दिया जाए तो काफी आराम मिलता है.


2. राई के बीजों का लेप और कपूर का मिश्रण जोड़ों पर मालिश करने से आमवात और जोड़ के दर्द में फायदा होता है.  कहा जाता है कि यह फार्मुला दर्द को खींच निकालता है.


3. चुटकी भर राई के चूर्ण को पानी के साथ घोलकर बच्चों को देने से वे रात में बिस्तर पर पेशाब करना बंद कर देते है.


4. राई के घोल को सिर पर लगाने से सर के फोड़े फुन्सी और बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है. डाँगी हर्बल जानकारों के अनुसार ऐसा करने से सिर से डैंड्रफ भी खत्म हो जाता हैं.


5. धुम्रपान से काले हुए होंठों को लाल या सामान्य करने के लिए राई को पीसकर दिन में तीन चार बार लगाते रहने से कुछ ही दिनों में होठों का रंग सामान्य हो जाता है.