Exercise to sharpen brain: कई लोग अपनी चीजें यहां वहां रखकर भूल जाते हैं, तो कुछ लोगों के लिए नाम और चेहरा याद रख पाना मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी इस तरह कि किसी भी परेशानी से ग्रस्त हैं, तो आज हम आपको 5 ऐसे ब्रेन एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे करने से आपकी भूलने की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


क्यों बढ़ने लगती है भूलने की बीमारी
आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल में लोग इतना ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं. लगातार बिजी रहने की वजह से व्यक्ति न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी थक जाते हैं. मानसिक थकान बढ़ने की वजह से दिमाग के काम करने की क्षमता कम हो जाती है, जिस कारण भूलने की समस्या बढ़ने लगती है. 


ये भी पढ़ें-  Hair Care Tips: महंगे सीरम के बजाय हफ्ते में दो बार करें इस पत्ते का इस्तेमाल


दिमाग को तेज बनाने के लिए करें ये 5 एक्‍सरसाइज


ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing exercise)
दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना सुबह कम से कम 30 मिनट तक प्राणायाम जैसे डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें. इससे शारीरिक और मानसिक तनाव कम होता है. 


एरोबिक्स (Aerobics)
एरोबिक्‍स करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर होती है. इसके नियमित अभ्यास से भूलने की समस्या भी काफी हद तक कम हो सकती है. 


ब्रेन गेम खेलना (playing brain games)
पजल, क्रॉसवर्ड, चेस या किसी तरह का ब्रेन गेम खेलने से मेमोरी पावर, लॉजिकल स्किल और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल को बढ़ावा मिलता है. 


डांस करना (Dance)
डांस करने से शरीर और दिमाग दोनों फिट रहता है. इससे आप खुशी का अनुभव करते हैं, जिस कारण मानसिक तनाव कम होता है और दिमाग को आराम मिलता है. 


स्क्वाट्स करना (Do squats)
स्क्वाट करने से ब्रेन सेल्‍स में मोलेक्‍यूल्‍स का प्रोडक्‍शन अधिक होता है जो दिमाग को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है.


ये भी पढ़ें- Gud Ke Fayde: सर्दियों में गुड़ के साथ करें इस एक चीज का सेवन, दूर होगी खून की कमी