पटना:Cucumber Side Effects: गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या होना बेहद आम बात है. ऐसे में गर्मी से बचने के लिए लोग पानी पीने के अलावा ऐसे फल खाना ज्यादा पसंद करते हैं जिसमें पानी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है. जिसमें फल में भरपूर पानी होता है. खीरा में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाताहै. जो गर्मी में होने वाले डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है. वहीं कुछ लोगों के मन में खीरा खाने को लेकर कई तरह के सवाल उठते हैं कि खीरी कब खाना चाहिए? क्या खीरा खाने के बाद पानी पीना सही है? या खाली पेट खीरा खाने से नुकसान है या फायदा? तो आज हम खीरा को लेकर आपके मन में उठने वाले सभी सवालों का जवाब देने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


खीरा खाने के बाद नहीं पिएं पानी


खीरा खाने के पानी पीने से इसलिए मना किया जाता है क्योंकि खीरा में 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है. ऐसे में खीरा खाने के बाद अगर आप पानी पी लेते हैं तो इसका फायदा से ज्यादा नुकसान हो सकता है. दरअसल, खीरा खाने के बाद पानी पीने से खीरा में मौजूद पोषक तत्व शरीर को फायदा पहुंचने के बदले नुकसान पहुंचने लगता है.


खाली पेट खीरा खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ यह शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करता है.


वजन कम करने में सहायक


अगर आप जल्दी में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप खीरा का सेवन कर सकते हैं. खीरा में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जिसके चलते खीरा खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा.


इसके अलावा खीरा खाने से पेट की समस्या भी दूर होती है लेकिन खीरा खाने के बाद अगर आप पानी पिएंगे तो इससे आपको पेट खराब, लूज मोशन जैसा दिक्कतें भी हो सकती है. खीरा खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 मिनट का गैप होना चाहिए.


ये भी पढ़ें- पटना में मोबाइल और गेस पेपर से स्नातक परीक्षा में हो रही नकल, वीडियो वायरल