Diet For BP: आजकल की तेजी से बदलती जीवनशैली और अनियमित खानपान के कारण, ब्लड प्रेशर की समस्या एक आम समस्या बन गई है. ब्लड प्रेशर लो रहने वाले लोगों को नियमित आहार लेना चाहिए, ताकि इसको नियंत्रित करने में मदद मिल सके. ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर मे पानी की कमी, कमजोर, चक्कर आ सकते है. तो आइये जानते है कि लो ब्लड प्रेशर के दौरान आप को क्या करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या खाएं


ब्लड प्रेशर में सुधार करने के लिए सही आहार की जरूरत होती है. पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है. इसमें केला, खुबानी, स्पिनेच, टमाटर, और आलू, अनाज, फल, सब्जियां, और दालें इसमें शामिल हैं. विटामिन D की कमी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है. सुबह का नाश्ता न करना ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है इसलिए सुबह के समय में हेल्दी नाश्ता करके अपनी दिनचर्या को शुरू करें. 


क्या न खाएं 
 
अधिक तेल वाले और तले हुए भोजन से बचें क्योंकि यह दिल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.


शराब और नशा से रहें दूर


ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों को शराब और नशा से दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकती है.


मिठाइयां


मिठाइयां में अधिक मात्रा में चीनी हो सकती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है.


ब्लड प्रेशर वाले लोग सही आहार के साथ योग और नियमित व्यायाम भी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. यह सभी सावधानियों का पालन करते हुए ही हम ब्लड प्रेशर की समस्या से बच सकते हैं.