Olive Oil benefits : ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जैतून के तेल में काफी मात्रा में विटामिन ई, पॉलीफेनोल्स और ओलेयूरोपिन होता है. इस तेल का उपयोग करने से बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है. जैतून का तेल बालों को पोषण देता है. यह तेल बालों को चमकदार स्वस्थ और मुलायम रखने में मदद करता है. यह तेल बालों को टूटने से रोकता है और बेजान बालों को पुनर्जीवित करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


ऑलिव ऑयल से शरीर को मिलते हैं इतने सारे फायदे


 


1. जैतून के तेल को मेकअप रिमूवर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके प्रयोग से भी नहीं होती और त्वचा का रंग गोरा होता है. 


 


2. त्वचा के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है. रोजाना चेहरे पर इसकी मसाज करने से त्वचा की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं और त्वचा में नमी और चमक बनी रहती है.


 


3. जैतून का तेल आपके सिर पर बहुत सुखदायक प्रभाव डालता हैं. इसका मॉइश्चराइजिंग प्रभाव खुजली को कम करने में मदद करता है, सूखेपन से लड़ता है, रूसी से छुटकारा दिलाता है. इसीलिए यदि बालों के झड़ने से बचना चाहते है तो इसका उपयोग कर सकती है.


 


4. जैतून के तेल में नींबू के एसेंशियल ऑयल की 4-5 बूंदें मिला सकते हैं. इसे 30 से 40 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. सप्ताह में 1 या 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.


 


5. इस तेल में आप चीनी मिलाकर होंठों की स्क्रबिंग करिए. यह एक अच्छा एक्सफोलिएटर होता है. आप इसके फायदों को बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस मिलाकर लगाएं.