Rahu ke Upay:  ज्योतिष शास्त्र में राहु और केतु जैसे ग्रहों को का बहुत अधिक महत्व है. माना जाता है कि जिस व्यक्ति के कुंडली में राहु की दशा होती है उसका कष्टपूर्ण हो जाता है इसलिए इसे मायावी या छाया ग्रह के नाम से जाना जाता है. कुंडली में राहु का प्रकोप होने से लाख कोशिश करने के बावजूद भी सफलता हासिल नहीं होती है इसके साथ ही आर्थिक समस्या और स्वास्थ्य से जुड़ी भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए ज्योतिष शास्त्रों में राहु की दशा को शांत करने के लिए कुछ उपाय बताए गए है. आइए जानते है कि किन उपायों को करने से राहु की दशा को शांत किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राहु दोष के संकेत: जिस व्यक्ति के कुंडली में राहु की दशा होती है उसके नाखून औऱ बाल टूटने लगते हैं. इसके अलावा घर में पाले गए जानवर और पक्षी की अचानक मृत्यु होने लगती है सात ही परिवार के सदस्यों में आपसी मतभेद होने लगती है और वैवाहिक जीवन में परेशानियां आने लगती है यहां तक की बात तलाक तक होने की आ जाती है. इसके अलावा घर के पास सांप दिखाई देने लगता है.


ये भी पढ़ें- Red thread on Money Plant: मनी प्लांट में बांधे लाल धागा, हो जाएंगें रातों रात मालामाल, जानिए क्या है इसके नियम


राहु की दशा दूर करने के उपाय: कुंडली में से राहु दोष दूर करने के लिए प्रत्येक सोमवार के दिन शिवलिंग में जल और काले तिल को अर्पित करें. इसके बाद ऊं रां राहवे नम: राहु मंत्र का 108 बार जाप करें इसके अलावा 7 शनिवार तक तांबे के बर्तन में जल, कुशा और दुर्वा डालकर पीपल के पेड़ को जल चढ़ाएं और ध्यान रहे इस दिन काले रंग के वस्त्र धारण करें ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन काले रंग का वस्त्र पहनने से राहु की दशा को दूर किया जा सकता है. शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाने से भी आप राहु के दोष से मु्क्ति पा सकते हैं. 


Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.