Health Benefits Of Aloe Vera Juice: सर्दी का मौसम चल रहा है. सर्दियों में एलोवेरा जूस के फायदे तो बहुत सुने होंगे, लेकिन क्या आपने इसके नुकसान के बारे में भी सुना है या जानते हैं. बता दें कि एलोवेरा जूस कई मायनों में सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. सर्दियों में एलोवेरा कि पत्ती के अदंर लैक्सेटिव की लेयर मौजूद होती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता है. आइए जानते हैं सर्दियों में एलोवेरा से होने वाले नुकसान के बारे में सबकुछ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सर्दियों में एलोवेरा के जूस फायदे
सर्दियों में खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. सर्दियों में खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में हेल्प करता है. जिसकी वजह से पेट की गंदगी साफ हो जाती है. सर्दियों में एलोवेरा जूस स्किन को मॉइस्चराइज करता है. इससे स्किन की नमी बनी रहती है और चमकती रहती है. 



सर्दियों में एलोवेरा का नुकसान
सर्दियों में प्रेग्नेंट महिला या वैसी महिला जो अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं. उन्हें एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए. अध्यन के अनुसार, प्रेग्नेंट महिलाओं को एलोवेरा जूस पीने से पेट खराब भी हो सकता है. 


स्किन एलर्जी
एलोवेरा जेल भले ही स्किन के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल सर्दियों में नहीं करना चाहिए. सर्दियों में एलोवेरा जेल से स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस हो सकता है.


ब्लड प्रेशर
सर्दियों में एलोवेरा का जूस लगातार सेवन ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. ये बेशक हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज को एलोवेरा का जूस पीना परेशानी की वजह बन सकता है.