रांची : देश के आठ राज्यों में 57 सीटों पर लोकसभा चुनाव के दौरान झारखंड के सरायकेला जिले में खनन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. जिला खनन पदाधिकारी ज्योति शंकर सतपथी को सूचना मिली थी कि इचागढ़ थाना क्षेत्र के बीरडीह में अवैध खनन हो रहा है. इस सूचना के आधार पर उन्होंने खुद एक अभियान चलाकर 16 हाईवा ट्रक और एक जेसीबी मशीन को जब्त कर लिया है. इन सभी को इचागढ़ अंचल अधिकारी को सौंपकर एफआईआर दर्ज करने की बात कही गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार दो गाड़ियों पर अवैध खनन किए हुए बालू लदा हुआ पाया गया है. बताया जा रहा है कि सरायकेला जिला खनन पदाधिकारी को स्थानीय थाना से सुरक्षा नहीं मिली थी. उपायुक्त से शिकायत करने के बाद जिले से पुलिस की कुछ टीम उनके लिए आई, जिसके साथ यह अभियान चलाया गया. जब जिला खनन पदाधिकारी मौके पर पहुंचे तो 14 ट्रकों को पहले ही अनलोड कर दिया गया था और उनमें लदा हुआ बालू नहीं मिला, लेकिन उक्त स्थान पर होने के कारण सभी हाईवा ट्रकों को जब्त कर लिया गया. किसी भी हाईवा में चालक और चाबियां मौके पर नहीं मिलीं.


यह कार्रवाई चुनाव के बीच में की गई है, जिससे यह साफ होता है कि प्रशासन अवैध खनन के मामलों में सख्त है. इस अभियान से अवैध खनन करने वालों में हड़कंप मच गया है और यह संदेश गया है कि कोई भी अवैध गतिविधि बर्दाश्त नहीं की जाएगी. स्थानीय लोगों ने भी इस कार्रवाई का स्वागत किया है और उम्मीद जताई है कि इससे अवैध खनन पर रोक लगेगी.


इस पूरे मामले में पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठे हैं, क्योंकि उन्हें खनन पदाधिकारी को सुरक्षा मुहैया कराने में देर हुई, लेकिन अंत में जिला खनन पदाधिकारी की तत्परता और साहसिक कार्रवाई से यह साबित हुआ है कि प्रशासनिक अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, चाहे परिस्थितियां कैसी भी हों. इस घटना से यह भी स्पष्ट होता है कि खनन विभाग किसी भी सूचना को गंभीरता से लेता है और तुरंत कार्रवाई करता है, जिससे अवैध खनन को रोका जा सके.


ये भी पढ़िए- Bihar Lok Sabha Chunav 2024 Exit Poll: बिहार में क्या JDU की कम हो रही सीटें, Exit Poll के नतीजों पर अशोक चौधरी का देखें रिएक्शन