Ranchi: रांची शहर के बीचों-बीच स्थित डॉ. जाकिर हुसैन पार्क (Dr Zakir Hussain Park) करीब 8 साल बाद फिर से गुलजार हो गया है. पार्क में अब फिर से बच्चों की खिलखिलाहट गूंजने लगी है. नगर निगम ने मिलकर पार्क को नया जीवन दिया है. पार्क खुलने से स्थानीय लोगों के चेहरे खिल उठे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महज 75 घंटे में किया गया जीर्णोद्धार
रांची नगर निगम की टीम ने दिन रात मेहनत कर सिर्फ 75 घंटे में ही डॉ. जाकिर हुसैन पार्क का जीर्णोद्धार कर दिया. इसके बाद पार्क को शहरवासियों के लिए खोल दिया गया है. दरअसल, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने अधिकारियों को राजधानी के सौंदर्यीकरण और पार्कों की उचित देखभाल के निर्देश दिए थे, इसी कड़ी में ये काम हुआ है.


ये भी पढ़ें- आंख में घुस गया हसुआ, अफसाना ने फिर भी नहीं हारी हिम्मत


8 साल से बंद पड़ा था पार्क
बता दें कि डॉ. जाकिर हुसैन पार्क पूरी तरह से बदहाल हो चुका था. देखभाल के अभाव में पार्क में जहां-तहां घनी झाड़ियां उग आई थी. पार्क में लगे झूले खराब हो चुके थे. पार्क के गेट में भी जंक लगा हुआ था. इसके अलावा जहां-तहां गंदगी का अंबार लगा हुआ था. लोगों को याद भी नहीं था कि यहां कभी कोई पार्क भी था लेकिन नगर निगम की टीम ने दिन-रात मेहनत कर पार्क को नया रूप दिया है. इसके लिए पार्क में लगे झूलों को दुरुस्त किया गया, नए झूले लगाए गए, पार्क में रोशनी की बेहतरीन व्यवस्था की गई और आखिरकार नए स्वरूप में पार्क को जनता को समर्पित किया गया.


रात-दिन काम पर जुटे रहे कर्मचारी
डॉ.जाकिर हुसैन पार्क को नया रूप देने के लिए निगम कर्मियों ने रात-दिन एक कर दी थी. रांची नगर आयुक्त मुकेश कुमार का भी कहना है कि पार्क को सुव्यवस्थित स्थिति में लाना एक कठिन लक्ष्य था लेकिन हमने समय सीमा के भीतर इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक मिशन मोड पर काम किया, जिसके बाद यहां एक बार फिर से बच्चों की खिलखिलाहट गूंजने लगी है. तरह-तरह के रंग-बिरंगे झूलों पर उन्हें झूलने का मौका मिल रहा है. पार्क में बच्चों के साथ पहुंचनेवाले अभिभावकों के चेहरे पर भी मुस्कान दिखती है.


(इनपुट- अभिषेक)