रांची: Mandar Bypoll 2022: झारखंड के रांची जिले में मांडर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में भाजपा के बागी देव कुमार धन के निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दर्ज करने के बाद त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को धन को छह साल के लिए निष्कासित कर दिया लेकिन असदुद्दीन की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन (एआईएमआईएम) का कथित समर्थन मिलने के बाद उन्हें भाजपा एवं झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नीत सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए चुनौती के रूप में देखा जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

23 जून को मांडर में चुनाव
राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन में झामुमो के अलावा कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) हैं. मांडर में 23 जून को मतदान है और 26 जून को मतगणना होगी. बंधु तिर्की (Bandhu Tirkey) को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाये जाने के बाद बतौर विधायक अयोग्य ठहराये जाने के कारण इस निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव कराया जा रहा है. 


त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना
कांग्रेस ने उनकी बेटी शिल्पा नेहा तिर्की को झामुमो नीत सत्तारूढ़ गठबंधन की संयुक्त प्रत्याशी बनाया है जबकि भाजपा ने यहां के पूर्व विधायक गंगोत्री कुजुर को चुनाव मैदान में उतारा है. चुनाव मैदान में कुल 14 प्रत्याशी हैं. पहले इस उपचुनाव को दो राष्ट्रीय राजनीतिक दलों भाजपा एवं कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा था लेकिन अब भाजपा, कांग्रेस और निर्दलीय उम्मीदवार धन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला की संभावना बन गयी है. 


देव कुमार धन ने जताया जीत का भरोसा
वर्ष 2019 में भाजपा ने अपने मौजूदा विधायक कुजुर को टिकट नहीं देकर धन को मांडर क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया था लेकिन धन जेवीएम-पी के बंधु तिर्की से हार गये. तिर्की बाद में कांग्रेस में चले गये. धन ने कहा, ‘वह (भाजपा) मुझे टिकट से वंचित कर सकती है लेकिन वह मुझे इस क्षेत्र के लोगों के मतों से वंचित नहीं कर सकती. मुझे इस उपचुनाव में दोनों ही राष्ट्रीय दलों के प्रत्याशियों को हराने का विश्वास है.’ 


देव कुमार धन को मिला AIMIM का साथ
एआईएमआईएम के समर्थन का दावा करते हुए उन्होंने कहा, ‘मेरे समर्थन में एआईएमआईएम प्रत्याशी शिशिर लकड़ा ने इस (उप)चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया. नौ जून को एआईएमआईएम असदुद्दीन ओवैसी मेरे पक्ष में वोट मांगने मांडर आ रहे हैं.’ धन ने कहा कि इस निर्वाचन क्षेत्र में 3.54 मतदाताओं में करीब 1.75 लाख सरना (आदिवासी) मतदाता, 74,000 हिंदू, 70,000 मुसलमान और 30,000 ईसाई मतदाता हैं. 


राज्य सरकार सभी मोर्चों पर विफल: बीजेपी
उन्होंने कहा, ‘मैं उम्मीद कर रहा हूं कि बड़ी संख्या में आदिवासी, मुसलमान और हिंदुओं का एक तबका मुझे वोट देगा.’हालांकि भाजपा प्रवक्ता प्रतुल सहदेव ने धन को पार्टी के लिए खतरा मानने से इनकार कर दिया और कहा, ‘लोग अपनी जाति, धर्म आदि से ऊपर उठकर भाजपा के पक्ष में वोट डालेंगे क्योंकि राज्य सरकार सभी मोर्चों पर विफल रही है. हम शानदार अंतर से जीतेंगे.’ उधर कांग्रेस प्रवक्ता राजीव राजन ने कहा कि धन ‘भाजपा के छिपे एजेंडे के तहत चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन यह कामयाब नहीं होगा.’ 


(भाषा)