कैमूर में लीजिए नैनीताल और कश्मीर जैसा आनंद! करमचट डैम में बोटिंग शुरू, देखिए तस्वीरें

कैमूर जिले में दुर्गावती जल से परियोजना के (करमचट डैम) पर नौका विहार शुरू किया गया है. जहां नैनीताल और कश्मीर के डलझील जैसा कम खर्चे में बोटिंग का आनंद पर्यटक ले सकते हैं जिसके तहत दूर दराज से काफी लोगों के भीड़ यहां देखी जा रही है. यह इलाका पूरी तरह से पहाड़ से घिरा है.

Fri, 23 Aug 2024-8:44 am,
1/7

नौका विहार का आनंद लेने के लिए यहां पर छुट्टियों में आते हैं लोग

वन विभाग ने अभी हाल ही में करोड़ों रुपए खर्च कर पथ के साथ घाटों का निर्माण कराया है. जिसका उद्घाटन वन्य पर्यावरण और जलवायु मंत्री प्रेम कुमार ने फीता काटकर किया था. इसके बाद से लोगों की तादाद काफी बढ़ रही है. कई लोग नौका विहार का आनंद लेने के लिए यहां पर छुट्टियों में आते हैं.

2/7

डलझील जाने की जरूरत नहीं

सबसे ज्यादा भीड़ यहां पर छुट्टी के दिनों में देखी जाती है. टिकट संग्राहक के मुताबिक छुट्टी के दिनों में 900 से अधिक नौका विहार के टिकट की बिक्री हो जाती है. नौका विहार में प्रति व्यक्ति 50 रुपए का टिकट लगता है. अब लोगों को बोटिंग करने के लिए डलझील जाने की जरूरत नहीं है.

 

3/7

यह एक पर्यटक स्थल अच्छा बन गया

कैमूर के चंचल प्रकाश बताते हैं कि दुर्गावती जल परियोजना है, वह सिंचाई के परपस से पहाड़ों से जो नदिया निकलती थी उन्हें खेतों के पटवन को लेकर वहां रोका गया है. यह एक पर्यटक स्थल अच्छा बन गया है. वन विभाग की तरफ से बोटिंग कराई जाती है.

4/7

सुरक्षा को लेकर पुलिस भी तैनाती

बता दें कि 24 जून को वन और पर्यावरण मंत्री प्रेम कुमार ने इसका उद्घाटन किया गया था. यहां पर काफी पर्यटक जाते हैं और बोटिंग का आनंद लेते हैं. सुरक्षा को लेकर पुलिस भी तैनाती की जाती है. 

5/7

नौका विहार करें और इसका आनंद उठाएं

बिहार और उत्तर प्रदेश, झारखंड और बंगाल के आसपास के जितने भी राज्य है. वहां सारे जगह के पर्यटक आते हैं और नौका विहार का आनंद लेते हैं. हम लोगों से आग्रह करेंगे कि जो लोग नैनीताल और कश्मीर के डलझील में जाते हैं वह कम खर्चे में आकर के कैमूर के दुर्गावती जलाशय परियोजना में नौका विहार करें और इसका आनंद उठाएं.

6/7

करमचट डैम पर पहली बार बोटिंग की सुविधा

गायघाट के रहने वाले सत्येंद्र कुमार ने बताया कि कैमूर और रोहतास में करमचट डैम पर पहली बार बोटिंग की सुविधा हुई है. हम लोगों को बहुत खुशी हो रही है. बोटिंग करने के लिए हम लोगों को कश्मीर के डल झील में जाना पड़ता था. लेकिन कम खर्चे में हम लोग यहां पर वोटिंग का लुत्फ उठा रहे हैं. एक व्यक्ति का 50 रुपए टिकट लगा है.

7/7

एक रेस्टोरेंट बना की कमी

चेनारी के कृष्ण कुमार बताते हैं कि यहां पर वोटिंग करने के लिए हम लोग आए हुए हैं. बहुत अच्छा लग रहा है. हम लोग चाहते हैं कि सरकार की तरफ से जो फैसिलिटी मिल रहा है उससे बढ़कर यहां पर रेस्टोरेंट की व्यवस्था हो जाती तो बढ़िया रहता. एक रेस्टोरेंट बना भी है जो खुलता नहीं है. अगर खुलने लगेगा तो और बेहतर हो जाएगा.

रिपोर्ट: मुकुल जायसवाल

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link