कटिहारः Vande Bharat Train: देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat Express trains) की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कल 12 मार्च यानी मंगलवार को देश में एक साथ 10 वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. जिसमें पश्चिम बंगाल के न्यूजलपाईगुड़ी से पटना तक चलनेवाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी शामिल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस ट्रेन का इस रेल रूट पर सफल ट्रायल भी किया जा चुका है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी कटिहार रेल मंडल के आठ रेलवे कोच रेस्टोरेंट और कटिहार स्टेशन पर निर्मित जन औषधि केंद्र का भी शुभारंभ करेंगे. कटिहार रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सुरेंद्र कुमार ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन का 12 मार्च मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अहमदाबाद से वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर न्यू जलपाईगुड़ी से शुभारंभ किया जाएगा.


कटिहार रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सुरेंद्र कुमार ने बताया कि यह ट्रेन सुबह करीब सवा पांच बजे एनजेपी से खुलेगी और कटिहार नवगछिया, खगड़िया, बेगूसराय, मोकामा और बख्तियारपुर में ठहराव के बाद दोपहर करीब 12 बजकर 10 मिनट पर राजधानी पटना पहुंचेगी. पुनः यह ट्रेन दोपहर 01 बजे पटना से चलकर संध्या करीब आठ बजे कटिहार होते हुए वापस न्यूजलपाईगुड़ी पहुंचेगी. अब न्यू जलपाईगुड़ी से पटना तक लोग मात्र करीब सात घंटे में अपने सफर को पूरा करेंगे. अभी करीब 09 से 12 घंटे में लोग न्यूजलपाईगुड़ी से पटना पहुंचते हैं.


डीआरएम ने बताया कि 14 मार्च गुरुवार से इस  ट्रेन का सुचारू रूप से परिचालन किये जाने की संभावना है. इस ट्रेन का मंगलवार को छोड़कर सभी दिन परिचालन किया जाएगा. डीआरएम ने बताया कि आठ अत्याधुनिक कोच वाली इस ट्रेन में यात्रियों के लिए सीसीटीवी कैमरे समेत आरामदायक सीट की सुविधाएं भी उपलब्ध है. अब यात्री मात्र सात घंटे में न्यूजलपाईगुड़ी से पटना तक का सफर पूरा करेंगे. कटिहार रेल मंडल से परिचालन होने वाली यह तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. सभी ट्रेनों का मेंटेनेंस कटिहार रेल मंडल को प्राप्त हुआ है.


इनपुट- राजीव रंजन, कटिहार


यह भी पढे़ं- Kaimur News: होली पर्व में खपाने के लिए मछली की आड़ में लाई जा रही 20 लाख रुपये की शराब जब्त, ड्राइवर फरार