Kishanganj: जन वितरण प्रणाली के दुकान से जुड़े भ्रष्टाचार की कहानी बेहद पुरानी है, लेकिन किशनगंज जिले के ठाकुरगंज प्रखण्ड के एक पीडीएस डीलर का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, जिसमें वह लोगों को तय मानक से कम अनाज देने का तर्क के साथ राज खोल रहा है. पीडीएस डीलर से जब लाभुक ने पूछा प्रत्येक राशन कार्ड में एक किलो राशन क्यों कम मिलता है? तो राशन डीलर का दो टूक जवाब था कि हमलोगों का पेट है कि नहीं, इसलिए राशन काटेंगे. साथ ही कहा कि ऑफिस में खर्च नहीं क्या है. लाभुक के द्वारा ऐसे किसी आदेश के बारे में पूछा गया तो इसके जवाब में डीलर ने बताया कि आर्डर है या नहीं है, मिलाजुला कर चलते है और क्या?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


डीलर ने बताया कि कोई काम करवाता है वार्ड कमिश्नर से उसमें खर्चा नहीं है क्या? कितना अलॉटमेंट है इंद्रा आवास का कितना मिलता है. राशन डीलर की माने तो उन लोगों को कोई वेतन नहीं मिलता है. ऐसे में लोगों को अनाज देने में गोदाम से लेकर दुकान तक बड़ा रकम खर्च हो जाता है. उन्हें मात्र 70 पैसा कमीशन मिलता है.


मामला किशनगंज जिले के ठाकुरगंज नगर पंचायत के वार्ड संख्या 11 से जुड़ा है. जहां जन वितरण प्रणाली दुकानदार सुंदरलाल द्वारा लोगों को राशन वितरण किया जा रहा है. इस दौरान कुछ लोगों की शिकायत थी कि वह सरकार से आवंटित कम राशन उपलब्ध करा रहा है, जिसको लेकर जब उनसे पूछा गया तो उनका कहना है कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है. इसमें ऑफिस का भी हिस्सा होता है. इसलिए लोगों के राशन से वजन काटा जा रहा है. हालांकि ZEE MEDIA वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है. 



जब मामले को लेकर आरोपी डीलर सुंदर लाल से पूछा गया तो उन्होंने अपना पक्ष रखने से पीछे हट गए. राशन डीलर सुंदर लाल के वायरल वीडियो के बारे में सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी मनीष कुमार से पूछा गया कि एक किलो अनाज इसलिए लाभुकों को दिया जाता है, क्योंकि ऊपर तक देना पड़ता है के सवाल पर अधिकारी ऐसा कुछ नहीं है का हवाला दिया.


जब इस वायरल वीडियो पर अनुमंडल पदाधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा कि वीडियो के माध्यम से मामले को संज्ञान में लेकर जाँच के बाद उन पर कार्रवाई की जायेगी.


दरअसल, 8 जुलाई को किशानगंज दौरे पर आये बिहार राज्य खाद्य आयोग के चैयरमैन ने बताया था कि जिले में 829 पीडीएस डीलर हैं, जिसमें 42 पद रिक्त है. उन्होंने बताया था कि जिले में कुल 3 लाख 75 हजार 6 सौ 16 राशन कार्ड हैं. लाभुकों को 5 किलो की दर से प्रत्येक यूनिट राशन उपलब्ध करवाना है और अंत्योदय कार्ड धारियों को 35 किलो अनाज उपलब्ध करवाना है. जिले में लाभार्थियों की कुल संख्या 16 लाख 38 हजार 37 है. उन्होंने बताया था कि यहां चावल और गेहूं का आवंटन 79 हजार 9 सौ क्विंटल है.


रिपोर्ट: अमित सिंह