Bihar Budget 2024: बिहार के वित्त मंत्री ने राज्य के किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए राज्य सरकार ने चतुर्थ कृषि रोडमैप तैयार किया. इसके तहत 2028 तक कृषि एवं सावर्ती क्षेत्र में लगभग 1.2 लाख करोड़ रुपये का व्यय का लक्ष्य रखा गया है. इस दौरान उन्होंने सरकारी स्कूलों से ड्रॉप आउट में भारी गिरावट के बारे में भी जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकारी स्कूलों से ड्रॉप आउट में भारी गिरावट- सम्राट चौधरी


वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार के प्रति क्षेत्र में माध्यमिक एवं उच्च विद्यालय एवं अध्यात्मिक स्कूलों में ड्रॉप आउट पर भारी गिरावट दर्ज हुई है. 2015-2016 से 2022-23 के बीच प्राथमिक शिक्षा पर 25 प्रतिशत , उच्च शिक्षा पर 39.4 फीसदी और माध्यमिक स्तर पर 40 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई. 


खेलों को बढ़ावा देने का काम किया गया- सम्राट चौधरी


बजट पेश करते वक्त सम्राट चौधरी ने कहा कि युवाओं की शारीरिक एवं मानसिक मजबूती सुनिश्चित करने का काम, राज्य में खेल को बढ़ावा देने और खेल प्रशासन को सुगम एवं अनुकूल बनाने के लिए और राज्य के खिलाड़ियों को ओलंपिक खेलों में तैयार करने के लिए खेल विभाग का गठन किया गया. 


यह भी पढ़ें: Bihar Teacher Protest: बिहार विधानसभा का घेराव करेंगे नियोजित शिक्षक


जातीय सर्वेक्षण कराया और आरक्षण बढ़ाया- सम्राट


बिहार के वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि देश में पहली बार जातीय आधारित सर्वेक्षण का काम किया गया. बिहार में 2022-23 के आधार पर प्राप्त सर्वेक्षण के आधार पर राजकीय सेवा में नियुक्ति एवं शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण बढ़ाया गया.