Bihar Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण का मतदान जारी है. आज सातवें चरण की वोटिंग हो रही है, वोटिंग खत्म होते ही एग्जिट पोल के नतीजे सामने आएंगे. एग्जिट पोल से फाइनल नतीजों का अंदाजा लगाया जाएगा, लेकिन यह अनुमान सही साबित होंगे या नहीं, यह 4 जून के फाइनल रिजल्ट के बाद ही पता चलेगा. पिछले चुनाव में ज्यादातर एग्जिट पोल सही साबित हुए थे. बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं और इन सीटों के लिए भी आज एग्जिट पोल जारी होंगे. अब देखना होगा कि इस बार बिहार में एग्जिट पोल में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती हैं. आइए जानते हैं कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार में एग्जिट पोल के नतीजे कैसे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एग्जिट पोल किसी तरफ कर रहे इशारा
अगर बात करें 2019 के लोकसभा चुनाव की तो उस समय एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को ज्यादा सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी. एग्जिट पोल ने पहले ही संकेत दिया था कि बिहार में एनडीए गठबंधन को मजबूत प्रदर्शन दिखा सकता है. जब फाइनल रिजल्ट आया, तो एग्जिट पोल के अनुमान सही साबित हुए. सूत्रों की मानें तो सर्वे एजेंसी IPSOS ने एग्जिट पोल किया था, इस एग्जिट पोल में बिहार की 40 सीटों में से एनडीए को 34 से 36 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था. वहीं, महागठबंधन को 4 से 6 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी. जब असली नतीजे आए, तो भाजपा का प्रदर्शन एग्जिट पोल से भी बेहतर रहा. 2019 के लोकसभा चुनाव में लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद का खाता भी नहीं खुला. एनडीए ने 40 में से 39 सीटें जीत लीं. भाजपा को 17, जदयू को 16, लोजपा को 6 और कांग्रेस को केवल 1 सीट मिली.


बिहार में किसको कितनी मिली सीटें
साथ ही बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा 17 और जदयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. एनडीए कोटे से चिराग पासवान की एलजेपी (रामविलास) को 5, उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी को 1 और जीतन राम मांझी की हम पार्टी को 1 सीट मिली है. वहीं, इंडिया गठबंधन में राजद 23, कांग्रेस 9, लेफ्ट पार्टियां 5 और वीआईपी 3 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं.


भाजपा ने 2014 में बिहार से 22 सीटें जीती थी
अब आइए 2014 के नतीजों पर भी एक नजर डालते हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने बिहार में 22 सीटें जीती थीं. लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद को सिर्फ 4 सीटें मिली थीं. उस समय जदयू ने एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ा था और उन्हें केवल 2 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को भी 2 सीटें मिली थीं और भाजपा की सहयोगी एलजेपी ने 6 सीटें जीती थीं.


बिहार की राजनीति पर टिकी सबकी नजरें
लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव में भी बिहार की राजनीति पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. सभी पार्टियां अपनी रणनीतियों के साथ मैदान में उतरी हैं और देखना होगा कि इस बार बिहार की जनता किसे अपना प्रतिनिधि चुनती है. एग्जिट पोल के नतीजे जल्द ही सामने आएंगे, लेकिन असली परिणाम 4 जून को ही पता चलेंगे. पिछली बार की तरह इस बार भी एग्जिट पोल के अनुमान कितने सही साबित होते हैं, यह देखना दिलचस्प होगा.


ये भी पढ़िए- Bihar Lok Sabha Chunav 2024: बेटी रोहिणी के साथ लालू और राबड़ी ने डाला वोट, मतदान के लिए लोगों को किया जागरूक