Bihar Lok Sabha Chunav 7th Phase: लोकसभा चुनाव अब अपने अंतिम दौर में पहुंच चुका है. अंतिम और 7वें चरण में 01 जून को वोट पड़ने हैं. सातवें और अंतिम चरण के लिए आज (गुरुवार, 30 मई) को शाम को 5 बजे के बाद चुनाव प्रचार थम जाएगा. जिसके बाद 76 दिनों तक चल रहा चुनावी शोर समाप्त हो जाएगा. सातवें चरण की वोटिंग के बाद सभी को 04 जून को रिजल्ट का इंतजार रहेगा. इस चरण में बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग होनी है. जिन सीटों पर चुनाव होगा उनमें- पटना साहिब, पाटलिपुत्र के अलावा नालंदा, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर, सासाराम और काराकाट लोकसभा सीट शामिल हैं. इन आठों सीटों पर कुल 134 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें 122 पुरुष और 12 महिला हैं. कुल 134 उम्मीदवारों में से 23 कैंडिडेट राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय दलों से हैं. जबकि 68 कैंडिडेट अन्य छोटे-छोल दलों से उतरे हैं. वहीं 43 प्रत्याशी निर्दलीय अपना भाग्य आजमा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे अधिक नालंदा में 29 और सबसे कम सासाराम में 10 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इस चरण में बिहार के कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं जिन्हें रामकृपाल यादव टक्कर दे रहे हैं. वहीं पटना साहिब से बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद दूसरी बार मुकाबले में हैं. काराकाट लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय फाइट दिख रही है. यहां भोजपुरी स्टार पवन सिंह ने एनडीए प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा और महागठबंधन से CPIML के राजाराम सिंह की मुसीबतें बढ़ा दी हैं.


ये भी पढ़ें- 118 नरसंहार...1,316 लोगों की मौत, लालू-राबड़ी के शासनकाल का JDU ने जारी किया आंकड़ा


केंद्रीय मंत्री और आरा से बीजेपी कैंडिडेट आरके सिंह के भविष्य का फैसला भी इसी चरण में होना है. इसके अलावा बक्सर में बीजेपी के मिथिलेश तिवारी और आरजेडी के सुधाकर सिंह के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां पूर्व आईपीएस आनंद मिश्रा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर ताल ठोंककर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. इसी तरह जहानाबाद में आरजेडी से पूर्व मंत्री सुरेंद्र यादव और जेडीयू के चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी के साथ पूर्व सांसद अरुण कुमार भी बसपा के टिकट पर मैदान में उतरे हैं, जिससे चुनावी समर दिलचस्प बन गया है.